Thursday, March 28, 2024
spot_img
Homeपशुपालक पाठशालापशुओ के दस्त का औषधीय इलाज

पशुओ के दस्त का औषधीय इलाज

हम सभी औषधीय इलाज जानते हैं, लेकिन क्या कोई अनोखा अच्छा घर का विकल्प है?

साल के इस समय में कई किसानों के पक्ष में दस्त एक निरंतर कांटा है।जैसा कि आप जानते हैं कि दस्त, युवा बछड़ों में मृत्यु का सबसे आम कारण है। यह बैक्टीरिया, परजीवी और वायरस के कारण होता है, जैसे कि ई.कोलाई, जो बछड़े के खून में मिल जाता है। मौत एक वास्तविक मुद्दा है और बैक्टीरिया के पहले बछड़े को संक्रमित करने के तुरंत बाद हो सकता है।

प्रारंभिक पहचान, दस्त से जूझने की कुंजी है, जैसा कि आपके बछड़ों का पुनर्जलीकरण है। इस बीमारी के लक्षण में पानी का बहना, उबड़-खाबड़ बाल, सूखे हुए बलगम, भूख में कमी, सुस्ती और उठने की अक्षमता शामिल थी।

अपने बछड़ों को पर्याप्त विटामिन और खनिजों की आपूर्ति से दस्त की रोकथाम करना सबसे अच्छा है। अपने बछड़े की प्रतिरक्षा प्रणाली को सुनिश्चित करना पूर्ण कार्य क्रम में है, उन्हें दस्त होने से रोकने में महत्वपूर्ण है। अच्छी स्वच्छता प्रथाएं भी सबसे अच्छी रोकथाम विधि के रूप में काम करती हैं। उपलब्ध टीके भी हैं, हालांकि वे पूरी तरह से प्रभावी नहीं हैं।

सिरका:

सिरके का उपयोग दस्त के इलाज के रूप में किया गया है, जिसके परिणामों में प्रमाण के साथ लंबे समय तक प्रशंसा की गई है। कई किसानों और यहां तक कि डेयरी पोषण विशेषज्ञ साइडर सिरका को दस्त के लिए अंतिम इलाज के रूप में सुझाएं है। बस बछड़े की दूध की बोतल में साइडर सिरका का 1 बड़ा चम्मच जोड़ें। साइडर, इसकी अम्लता के कारण, बैक्टीरिया से लड़ने और उन्हें मारने में मदद करता है। प्रभाव को पहले 24 घंटों के भीतर देखा जाना चाहिए।

READ MORE :  बेहतर दूध उत्पादन हेतु ठंड के मौसम में डेयरी फार्म का उत्तम प्रबंधन

कुछ किसानों ने बताया है कि खुरदरा इलाज खरीदने से होने वाली कमाई में कमी आई है। यह पैसा बचाने वाला हो सकता है जिसकी हम सभी को उम्मीद थी।

घर का बना इलेक्ट्रोलाइट्स:

जैसा कि आप जानते हैं, दस्त खतरनाक है, इसके कारण जानवरों में अत्यधिक निर्जलीकरण होता है। दस्त से लड़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से शरीर में पानी का कमी होना, खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स का सही परिमाण में होना । यह किया जा सकता है, अपने घर का बना इलेक्ट्रोलाइट समाधान बनाकर। अपना खुद का घोल बनाने के लिए लगभग 1892.71 मि.ली गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच नमक और दो बड़े चम्मच शहद मिलाएं। कुछ उपायों में दो चम्मच सोडा के बाइकार्बोनेट भी प्रयोग कर सकते हैं।

ठंडी चाय:

कोल्ड टी एक और पुराना इलाज है, जो सफल साबित हुआ है। किसी भी प्रकार की चाय को चाल करना चाहिए, हालांकि ब्लैकबेरी जड़ के गुणों को अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। चाय में एंटी-डायरिया गुण होते हैं, साथ ही कई विटामिन, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किया जाता है। बस एक सॉस पैन में एक ब्लैकबेरी झाड़ी की जड़ को उबाल लें, जब तक कि एक उबाल न आ जाए। जड़ को पानी से निकालें और इसे ठंडा होने दें और तब तक पशुधन को दें जब तक कि दस्त कम न हो जाए।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON
Team Pashudhan Praharee
Team Pashudhan Praharee
Pashudhan praharee is the mouthpiece of Indian Dairy & Poultry industry, dedicated to the animal health care & livestock development.Our mission is to strengthen the animal husbandry practices in India and transfer the technologies from Lab to Land.
RELATED ARTICLES

Most Popular