पशुओं में बबेसियोसिस (पशुओं को लहू मूतना रोग) रोग

0
2088

पशुओं में बबेसियोसिस (पशुओं को लहू मूतना रोग) रोग

 

देश-विदेशों में इस रोग को टेक्सास बुखार, लाल पानी बुखार या बोवाइन पराइरोप्लाज्मोसिस के नाम से भी जाना जाता है। वैधानिक भाषा में लहू मूतना रोग को बबेसियोसिस रोग कहा जाता है जो कि सूक्ष्म परजीवी (एक कोशिका वाले) के कारण होने वाली बीमारी है तथा इसका प्रसार किलनियों, चींचड़ों एवं शोरे के द्वारा होता हैं। बबेसिया परजीवी की चार प्रमुख प्रजातियाँ जैसे बबेसियामेजर, बबेसिया बोविस, बबेसिया बाइजेमिना व बबेसिया डाईवरजेन्स है। यह चारों प्रजातियाँ गाय तथा भैंस को प्रभावित करते है। इन सभी में से बबेसिया बाइजेमिना प्रमुख प्रजाति है जो भारतीय उप-महाद्वीप के पशुओं (बोवाइन) में बीमारी का मुख्य कारण है।

पोस्ट पारचुरीन्ट हीमोगलोबिन, यूरिया नामक एक बीमारी है जो कि फास्फोरस की कमी से नई ब्यांता या बयाने के करीब वाले दुधारू पशु में पाए जाती है। इस बीमारी में भी पशु लहू के रंग का मूत्र विसर्जन करता है परन्तु कोई ज्वर नहीं आता। इसके विपरीत बबेसियोसिस नामक व्यधि में पशुओं में तेज बुखार तथा पशु किलनियों से प्रभावित रहता है। यह बबेसिया परजीवी नाशपति के आकार तथा 25-5 माइक्रो मीटर का होता है। यह परजीवी लाल रक्त कणिकाओं में जोडे़ं में पाया जाता है। यह रोग किलनियों की विभिन्न प्रजातियों जैसे रीपीसीफेलस (बुफीलस) माइक्रोप्लस, रीपीसीफेलस एन्युलेटस और हीमाफाइसेलिस आदि के द्वारा फैलता है। इस रोग की अवधि अधिकतर पशुओं में 1-2 सप्ताह होती है। व्यस्क पशु बबेसियोसिस के लिए प्राकृतिक रूप से प्रतिरोधी होते है जबकि व्यस्क पशु अति संवेदनशील होते है। बछड़ों की बबेसियोसिस के लिए प्राकृतिक प्रतिरक्षा आमतौर पर एक साल की उम्र के बाद गायब हो जाती है।

विदेशी और संकर नस्ल के पशु इसके प्रति अति संवेदनशील होते है। यह रोग पशुओं में दूध उत्पादन की कमी, शारीरिक विकास में कमी, बीमार पशुओं के इलाज की लागत, मृत्यु दर तथा काम करने वाले पशुओं की कार्य क्षमता की कमी करके किसानों को भारी आर्थिक नुकसान पहुँचता है।

बबेसियोसिस रोग दुधारू पशुओं गाय, बकरी, भेड़, भैंस, आदि की खून की लाल रक्त कोषिकाओं में बबेसिया प्रोटोजोआ के मौजूद रहने के कारण होता है, जिसके फलस्वरुप दुधारू पशुओं का दुग्ध उत्पादन तथा प्रजनन क्षमता का अत्याधिक ह्यास होने के अलावे समुचित उपचार न होने पर प्रभावित पशु की मृत्यु भी हो जाती है। घातक जीवाणु एवं विषाणु-जनित रोगों से बचाव हेतु पशुपालक समयानुसार पशुओं को टीके लगवा सकते हैं, जबकि बबेसियोसिस रोग से बचाव के कारगर टीके अभी तक उपलब्ध नहीं होने के कारण, इस रोग के होने पर दुधारू पशुओं की उत्पादक-क्षमता कुप्रभावित होने के चलते पशुपालकों को अन्तोतगत्वा आर्थिक हानि उठानी पड़ती है। 1999 में प्रकाशित एक रिर्पोट के अनुसार बबेसियोसिस रोग के कारण अनुमानित वार्षिक नुकसान 2 मिलियन अमेरिकी डाॅलर देखा गया है। अतः दुधारू पशुओ में होने वाले घातक बबेसियोसिस रोग, उसके लक्षणों एवं रोकथाम की समुचित जानकारी रख कर पशुपालक इस रोग से होने वाली आर्थिक क्षति को बहुत हद तक कम कर सकते हैं ।

READ MORE :  प्रसव के बाद ज़ेर का रुकना: कारण एवं निवारण

बबेसिया प्रोटोजोआ परजीवी का आकार नासपाती  के आकार का होता है एवं अधिकतर जोड़ें में पशुओं के खून के लाल रक्त कोषिकाओं में मौजूद रहते हैं । यह रोग सामान्यतः अधिक उम्र के ओं में पाया जाता है, क्योंकि कम उम्र के पशुओं में यह रोग, माँ के खीस (कोलेस्ट्रम) द्धारा रोग-प्र्रतिरोधक क्षमता ग्रहण कर लेने के कारण प्रायः नहीं होता है । गाय में इस रोग का प्रकोप भैंस की अपेक्षा अधिक होता हैं । बबेसियोसिस को रेड वाटर, कैटल किलनी ज्वर, लाल पेषाब रोग, टेक्सास फीवर आदि नामों से भी जाना जाता है ।

 

  • रोग का प्रसार:इस रोग का फैलाव गाय-भैंस में खून चूसने वाले बूफिलस माइक्रोप्लस नामक किलनी या ज्प्ब्ज्ञ (चमोकन) द्वारा होता है । जब यह किलनी बबेसिया प्रोटोजोआ से ग्रसित पशु का खून चूसता है, तब यह परजीवी किलनी मे पहुँच जाता है। फिर इस संक्रमित किलनी की अवस्थाओं द्वारा स्वस्थ पशु के खून चूसने के समय यह बबेसिया परजीवी उस पशु के खून में पहुँच जाता है और पशुओं में बबेसियोसिस रोग हो जाता है।
  • रोग का लक्षण: इस रोग से ग्रसित पशु में सर्वप्रथम तीव्र बुखार, भूख में कमी, खुन के लाल रक्त कोषिकाआ के टूटने के कारण इसमें उपस्थित हीमोग्लोबिन पशु के मूत्र के साथ बाहर निकलना षुरू हो जाता है और पशु के मूत्र का रंग काॅफी के रंग जैसा लाल हो जाता है। पशु के शरीर में खुन की कमी (एनीमिया) हो जाती है । इसके अलावा, रोग-ग्रस्त पशु में कमजोरी हो जाना, जुगाली (पागुर) करना बंद कर देना, दुध देने वाले पशु के दुध-उत्पादन में अत्याधिक कमी हो जाना, पतला दस्त आदि लक्षण प्रकट होते हैं। लक्षण प्रकट होने पर यदि इलाज में देर की गई तो बीमार पशु मृत्यु का शिकार हो जाती है ।

लक्षण-

  • बबेसियोसिस के प्रमुख लक्षण इस प्रकार है:-
  • तेज बुखार व दुग्ध उत्पादन में गिरावट।
  • रक्तालपता (खून की कमी)।
  • दुर्बलता तथा भूख की कमी।
  • हीमोग्लोबीनुरिया के कारण मूत्र का लाल होना।
  • पहले दस्तों का लगना तथा उसके बाद कब्जी का होना

रोग की पहचान:

इस रोग की पहचान प्रमुख लक्षणों जैसे- तीव्र बुखार, हीमोग्लोबिन मुत्रता (पेषाब का रंग काॅफी के रंग जैसा लाल हो जाना) केे आधार पर कर सकते है। पशु के मुत्रनलिका में संक्रमण एवं कुछ अन्य रोगों में के होने पर हीमेचुरिया (लाल रक्त कोषिकाओं का मुत्र के साथ आना) की अवस्था ग्रसित पशु में होता है जिसके कारण भी मुत्र का रंग काॅफी के रंग जैसा हो जाता है । हीमोग्लोबिन मुत्रता एवं हीमेचुरिया के अवस्था को पशुपालक आसानी से अन्तर कर सकते हैं । यदि पशु के पेशाब का रंग काॅफी के रंग जैसा लाल हो तो पशुपालक पशु के पेशाब को एक परखनली में लेकर 5 मिनट के लिए मुत्रयुक्त परखनली खड़ा करके छोड़ दें, यदि 5 मिनट के बाद परखनली में मौजूद मुत्र का रंग साफ हो जाय तो समझना चाहिए कि हीमेचुरिया की अवस्था है जो बबेसियोसिस रोग नही हीेने को दर्शाता है, पर यदि 5 मिनट के बाद परखनली में मौजूद मुत्र का रंग पहले के जैसा लाल बना हुआ है तो समझना चाहिए कि हीमोग्लोबिन मुत्रता की अवस्था है एवं साथ में पशु को बुखार भी हो तो यह बबेसियोसिस रोग को दर्शाता  है। रोग-ग्रस्त पशु के रक्त के आलेप को रंगकर सूक्ष्मदर्शी की सहायता से देखने पर नासपाती के आकार का बबेसिया परजीवी जोड़े में लाल रक्त कोषिकाआ में दिखाई पड़ता है । बबेसिया संक्रमित लाल रक्त कोषिकाओं का आकार भी बढ़ जाता है ।

READ MORE :  How to manage thermal burn wounds : Medical Management of Burned Animals

संक्रमित पशु के शरीर पर किलनी (चमोकन) की निदान- 

लहू मूतना रोग से निदान के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए:- 

  1. अस्वस्थ पशुओं के रक्त की समय-समय पर जाँच।
  2. पशु में रोग के लक्षणों के द्वारा।
  3. क्षेत्र में किलनियों का प्रसार तथा रोग का इतिहास।
  4. पोलीमरेज चेन अभिक्रिया (पी.सी.आर.) से।
  5. इम्युनों डायगनोसिट्क परीक्षणः इंजाइम लिंकड इम्यूनो सोरबेंट एसे (एलिसा), अप्रत्यक्ष फ्लोरोसेंट एंटीबाॅडी परीक्षण, अप्रत्यक्ष हिम एग्लुटीनेसन परीक्षण और पूरक निर्धारण परीक्षण (सी.एफ.टी.)। अधिक संख्या भी मिल सकता है ।

 

रोग का उपचार:बबेसियोसिस रोग के इलाज हेतु डाइमीनाजीन डाइएसीचुरेट औषधि का 8-1.6 ग्राम प्रति 100 किलोग्राम शरीर भार कर दर से अंतःमाँसपेषी में पशुचिकित्सक की देख रेख में देना चाहिए । इमिडोकारब दवा का 2 मिलिग्राम मात्रा प्रति किलोग्राम शरीर भार पर त्वचा में लगाकर पर भी बबेसिया प्रोटोजोआ को संक्रमित पशु के खून से पूरी तरह हटा सकते है । इसके अलावे लिवर-टाॅनिक, रक्तवर्धक औषधि और डेक्सट्रोज सैलाइन का प्रयोग पशु चिकित्सक की सलाह के अनुसार करना चाहिए ।

  • निम्नलिखित दवाओं का प्रयोग लहू मूतना के उपचार के लिए की जाती है:-
  • डाइमिनेजीन एसीटुरेट (बेरेनिल): 3.5-7 मि.ग्रा. प्रति किलो शारीरिक भार की दर से चमड़ी के नीचे दिया जाता है।
  • इमिडोकारब।
  • लम्बे समय तक काम करने वाली टेट्रसाइक्लिन एंटिबाॅयोटिक 20 मि.ग्रा. प्रति किलो भार की दर से भी दी जा सकती है।

बबेसियोसिस रोग की रोकथाम:
(क) बबेसियोसिस रोग पैदा करने वाला प्रोटोजोआ परजीवी एक पशु से खून से दूसरे पशु के खून तक किलनी ( चमोकन ) द्धारा पहुँचते है । अतः इस घातक एवं आर्थिक रूप से हानिकारक रक्त-परजीवी जनित रोग के रोकथाम, किलनी (चमोकन) को मारने या दूर भगाने से बहुत हद तक संभव है । पशुपालक को चाहिए कि पशुओं के शरीर पर से चमोकन को हाथ से चुनकर आग में जला दें । इस तरह सप्ताह में एक बार भी करने से पशुओं को चमोकन के प्रकोप से बचाया जा सकता है । पर यदि, पशु के शरीर पर चमोकन इतना ज्यादा हो कि हाथों से चुनना मुश्किल हो तो उस हालत में इस रोग से बचाव के लिए चमोकन के नियंत्रण हेतु कीटनाषक औषधियों साइपरमेथ्रिन/डेल्टामेथ्रिन औषधि का 2 मि.ली. 1 लिटर पानी में घोल बनाकर सुती कपड़ा की सहायता से पशु के शरीरपर बाल के अन्दर मुँह एवं आँख को छोड़कर लगायें एवं साथ-ही-साथ पशुशाला में भी इन कीटनाषक औषधि का समय-समय पर छिड़काव करते रहना चाहिए । यदि चमोकन इस औषधि से भी कम नही हो तो फ्लूमेथरीन नामक कीटनाषक औषधी गर्दन से पूँछ तक गिरायें या आइवरमेक्टिन की सुई का 1 मि.ली. प्रति 50 किलोग्राम शारीरिक भार पर त्वचा में लगाना चाहिए ।

READ MORE :  TIPS FOR INTEGRATED CONTROL & MANAGEMENT OF ECTOPARASITES OF LIVESTOCK

(ख) पशुओं के चरने के स्थान यानि चारागाह का समय-समय पर जुताई कर खर-पतवार मे आग लगा देनी चाहिए, इससे किलनी (चमोकन) की अवस्यक अवस्था समाप्त हो जाती है । चमोकन के प्रजनन यानि संख्या को कम करने के लिए पशु आवास के आस-पास गन्दा पानी, घास एवं कुड़ा-करकट को जमा नही होने दें ।

(ग) पशुशाला की दीवार /फर्श पर दरार्रें नही होनी चाहिए क्योंकि किलनी ( चमोकन ) या उसकी अवस्थायें इसमें छुपी रहती है । पशुशाला को चूने से रंगाई कराते रहना चाहिए ।

(घ) पशुओं के शल्य चिकित्सा तथा टीकाकरण में दूषित सूई एवं औजारों का उपयोग कदापि नहीं करना चाहिए।

(ड़) पशुपालकों को अपने दुधारू पशुओं के खून की जाँच प्रत्येक तीन महीने में कराते रहने से रक्त परजीवी का पता चल जाता है ।

पशुपालकों को सलाह है कि बबेसियोसिस बहुत ही खतरनाक एवं आर्थिक रूप हानिकारक रक्त परजीवी जनित रोग हैं । इस रोग के प्रकोप का कोई भी लक्षण किसान भाई अपने पशुओं में देखें तो तुरन्त अपने पास के पशुचिकित्सक से परामर्श लेकर उचित इलाज का प्रबंध करें । थेाड़ी सी देर या आलस्य से आपको काफी आर्थिक क्षति का सामना करना पड़ सकता है ।

रोकथाम तथा नियंत्रण-

  • लहू मूतना की रोकथाम व नियंत्रण के लिए निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिएः-
  • प्रारंभिक चरण में पशु के रोग की पहचान व उचित उपचार।
  • रोगी पशु का अलगाव।
  • किलनियों के नियंत्रण के लिए अकेरिसाइड का छिड़काव।
  • व्यस्क बछड़ों को बबेसिया बाइजेमिना के हल्के उपभेदों के साथ इनोकुलेट करना और बाद में संक्रमण को दवाओं के उपचार से नियंत्रित किया जाता है।
  • संक्रमित रक्त को इनोकुलेट कर नैदानिक दवाओं से नियंत्रित किया जाता है। हाल ही में माइक्रोएरोफीलिक स्टेशनरी फेज तकनीक द्वारा बबेसिया बाहरी एन्टीजन का टीका विकसित किया गया है जो परजीवी की वजह से नैदानिक रोग को रोकने के लिए प्रभावी है।

डॉक्टर कौशलेंद्र पाठक, पशुधन विशेषज्ञ, लखनऊ

babesia

 

 

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON