कैसे शुरू करे भारत मे अपना सफल डेरी फार्म

0
138

 

कैसे शुरू करे भारत मे अपना सफल डेरी फार्म

यह कहने में कोई संदेह नहीं होगा की डेयरी उत्पादन वाणिज्यिक और छोटे पैमाने पर भारत के कुल दूध उत्पादन और अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है, और भारत के लगभग सभी क्षेत्र डेयरी उत्पादन व्यवसाय की स्थापना के लिए उपयुक्त हैं।

भारत में अधिकांश डेयरी किसान छोटे पैमाने पर पारंपरिक तरीकों से जानवरों को पाल रहे हैं। वे डेयरी उत्पादन के लिए आधुनिक कृषि पद्धतियों और बेहतर तकनीकों के बारे में नहीं जानते हैं।

परिणामतः, कुछ किसान लाभान्वित होने के बजाय अपना निवेश खोर हैं। उचित व्यापार योजना, अच्छी तरह से प्रबंधन और देखभाल, डेयरी खेती व्यवसाय मे अधिकतम उत्पादन और लाभ सुनिश्चित कर सकती है। भारत में डेयरी खेती की उपयोगिता, महत्वपूर्ण कदम, समस्याएं इस प्रकारहैं।

  • भारत में डेयरी फार्म कैसे शुरू करें ?

भारत में डेयरी उत्पादन व्यवसाय की स्थापना करना इतना आसान नहीं है। आपको भारत में डेयरी खेती की स्थापना के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे। भारत में डेयरी उत्पादन व्यवसाय शुरू करते समय निम्नलिखित युक्तियों पर विचारकरें।

  • सबसे पहले, आपको अपने खेत के उद्देश्य का निर्णय लेना होगा : आवास, भोजन, प्रजनन जानवरों की संख्याको बनाए रखने के लिए आदि शामिल हैं।
  • कुछ वाणिज्यिक डेयरी फार्म का दौरा करने का प्रयास करें। अपने डेयरी उत्पादन प्रणाली और रहस्यों के बारे में अनुभवी कृषि मालिकों से चर्चा करें।
  • जितना संभव हो उतना खेतों में जाने का प्रयास करें। यह आपको विभिन्न कृषि प्रणालियों का विश्लेषण करने और आप के ज्ञान को व्यापक रूप से विस्तृत करने में मदद करेगा।
  • विभिन्न खेतों का दौरा करते समय, हर घटना का गहराई से विश्लेषण करने का प्रयास करें।
  • अपने निकटतम पशु चिकित्सकों से मुलाकात करें और अपने क्षेत्र में डेयरी उत्पादन की संभावनाओं के बारे में चर्चा करें।
READ MORE :  अपनी दुधारू गाय खुद तैयार कीजिये-भाग 15

 

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON