क्या हम अपने पशुओं को गन्ने खिला सकते हैं?

0
677

क्या हम अपने पशुओं को गन्ने खिला सकते हैं?

पशुओं के चारे के रूप में पूरे गन्ने का उपयोग भारत और दक्षिण अमेरिकी देशों में एक आम बात है। यह संभवतः एक ग्रीष्मकालीन खाद्य स्रोत के रूप में उत्पन्न हुआ जब अन्य फ़ीड आसानी से उपलब्ध नहीं थे। कई राज्यों में गन्ना किसानों की पसंदीदा फसल है, क्योंकि इसकी उपज में अच्छी वृद्धि होती है, और पारंपरिक चारे की तुलना में इसकी बेहतर बायोमास उपलब्धता होती है। कटाई की खेती को एकीकृत किया जाता है और चीनी कारखानों द्वारा काम का बोझ कम किया जाता है। गन्ने के खेत में काम करने वाले खेत मजदूर अपने सिर, साइकिल, या बैलगाड़ी पर गन्ने का ढेर लगाते हैं, जो ग्रामीण इलाकों में एक आम जगह है। हालांकि, यह पाया गया है कि इन डेयरी किसानों को तब उपलब्ध पोषण के बारे में पता नहीं होता है जब गन्ने का अधिकांश हिस्सा फार्म होता है। वर्तमान पेपर का उद्देश्य इस जानकारी को आसानी से समझने वाले प्रारूप में प्रस्तुत करना है। पशु चिकित्सकों से अनुरोध है कि वे अपने किसानों को इस विस्तार की जानकारी दें।

गायों के लिए गन्ने का पूरा पौधा होना चाहिए?
उत्तर हां है, बशर्ते कि अन्य सामग्री ठीक से संतुलित हो। आइए पहले हम गन्ने के दूध की मूल बातें समझें और इसके संभावित दुष्परिणामों को बिना पूरक आहार के खिलाया जाए।

गन्ने का पोषक मूल्य:
गन्ने के पोषक मूल्य नीचे दी गई तालिका में दिए गए हैं। सामान्य तौर पर, गन्ने कच्चे प्रोटीन में कम और रेशे में उच्च होते हैं। आमतौर पर इसे कम गुणवत्ता वाला चारा माना जाता है, इसमें उच्च डीएम पाचनशक्ति (74.19 से 86.27%) और कार्बनिक पदार्थ पाचनशक्ति (68.22 से 85.41%) इसकी अच्छी क्षमता का सुझाव देते हैं। जुगाली करनेवाला फ़ीड के रूप में। गन्ना खिलाने के प्रतिकूल प्रभावों को दूर करने के लिए फ़ीड को संतुलित करने के लिए किसानों को शिक्षित करने में समस्या दिखाई देती है। प्रकाशनों की संख्या से पता चला है कि रुमेन माइक्रोफ्लोरा का समर्थन करने के लिए प्रोटीन, खनिज, और विटामिन के साथ पूरक गन्ना खिलाना, दुष्प्रभावों को दूर कर सकता है। क्यूबा में “सैकरीना” नाम का एक उत्पाद उपलब्ध है जिसमें 14% क्रूड प्रोटीन और 90% डीएम है, जो हर टन कटा हुआ गन्ने में 15 किलोग्राम यूरिया और 5 किलोग्राम खनिज जोड़कर तैयार किया जाता है। मिश्रण को विपणन से पहले सुखाया जाता है।

READ MORE :  जैविक खाद तैयार करने की विधि

गन्ना चारा पूरकता के सिद्धांत:
एक महत्वपूर्ण सिद्धांत यह है कि गन्ने के साथ खिलाया गया गायों में रूमेन माइक्रोफ्लोरा को किण्वनीय नाइट्रोजन (अमोनिया, यूरिया) और पोषक तत्वों (पेप्टाइड्स, अमीनो एसिड, खनिज और विटामिन) की जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्थित होना चाहिए। यह बायपास प्रोटीन, ग्लूकोज अग्रदूतों और लंबी श्रृंखला बाईपास फैटी एसिड के पूरक के लिए भी आवश्यक है। यूरिया को फ़ीड के ध्यान केंद्रित या अनाज के हिस्से के 2-3% से अधिक की दर से नहीं खिलाया जाना चाहिए और कुल फ़ीड के 1% से कम तक सीमित होना चाहिए। कुछ देशों में 10 किलोग्राम यूरिया प्रति टन ताजे गन्ने में मिलाया जाता है और खनिज, विटामिन और प्रोपियोनेट के साथ फोर्टिफाइड किया जाता है। यूरिया के पूरक होने पर सावधानी का एक नोट; एनपीएन उपयोग के अनुकूल होने के लिए रूमेन माइक्रोफ्लोरा को सक्षम करने के लिए धीरे-धीरे यूरिया के स्तर को बढ़ाते हुए इसे चरणों में करें। यूरिया को फलीदार चारे जैसे कि ल्यूसर्न @ 600 ग्राम / प्रति 100 किलोग्राम जीवित वजन के पूरक के साथ बदला जा सकता है। चावल पॉलिशिंग @ 0.5 – 1.0 किग्रा प्रतिदिन आवश्यक अमीनो एसिड, स्टार्च और लिपिड में समृद्ध होने के कारण उप-पास पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। अन्य प्रोटीन सप्लीमेंट्स जैसे तिलहन केक या फिशमेल भी अच्छे परिणाम (जैसे कि कच्चा सोयाबीन, कॉटन युक्त भोजन, सोयाबीन भोजन, मक्का / मछ्ली सांद्रता) देता है। जब यूरिया को पूरक किया जाता है, तो इसे प्रोटीन पूरकता के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

डेयरी गायों को गन्ना खिलाना:
आहार में गन्ने का समावेश 40-45% से अधिक नहीं होना चाहिए। इस स्तर पर प्रोटीन का पूरक सोयाबीन भोजन + यूरिया निम्न स्तर (10 ग्राम / किग्रा डीएम), सोयाबीन भोजन + यूरिया उच्च स्तर (17 ग्राम / किग्रा डीएम), कच्चे सोयाबीन या मकई लस भोजन के माध्यम से हो सकता है। इनमें से सोयाबीन का भोजन + यूरिया निम्न स्तर (नियंत्रण आहार) पर पाया गया, जिसमें सबसे अधिक प्रोटीन दूध दिया गया। यदि ल्यूसर्न या अन्य लेग्युमिनस चारे उपलब्ध हैं तो इन्हें पूरक किया जा सकता है और उस स्थिति में यूरिया सप्लीमेंट से बचना चाहिए। उच्च उत्पादक डेयरी गायों में गन्ने की सिफारिश नहीं की जाती है, खासकर चोटी के दौरान। भारत में, प्रति दिन लगभग 10-15 किलोग्राम दूध उत्पादन करने वाली क्रॉसब्रेड गायों को 20-22 किलोग्राम गन्ना खिलाना एक आम बात है। लेकिन इन गायों के शरीर की स्थिति कम होती है और उप-प्रजनन से पीड़ित होते हैं, विशेष रूप से अजवायन और गर्भाधान में देरी होती है। अगर ऊपर वर्णित के अनुसार उचित संतुलित फ़ीड खिलाया जाता है तो यह औसत हो सकता है।

READ MORE :  डेरी बिज़नेस और पशु जीवन में  पशु आहार की भूमिका

बढ़ते हुए मवेशियों में गन्ना खिला:
इसकी कम फाइबर पाचनशक्ति के कारण, गन्ना पशुओं के प्रदर्शन को सीमित कर सकता है और बढ़ते मवेशियों के आहार में समावेश का स्तर परिवर्तनशील हो सकता है, 20 से 50% तक हो सकता है। एक खिला परीक्षण में वीनिंग क्रॉसब्रेड हेफ़र को 70% कटा हुआ गन्ना खिलाया गया और 30% 13% प्रोटीन के साथ ध्यान केंद्रित किया गया, जिससे प्रोटीन और स्वास्थ्य मापदंडों की उच्च पाचन क्षमता हुई। क्यूबा में एक खिला परीक्षण में क्रॉसब्रेड बछड़ों को 73% गन्ना चारा-यूरिया (10%) और सांद्रता (17%) पर खिलाया गया था। जानवरों को औसत दैनिक लाभ 840g तक पहुंच गया, जब एक दिन में एक बार ध्यान केंद्रित करने की पेशकश की गई और 950 ग्राम जब ध्यान दिन में दो बार पेश किया गया। यह सुझाव दिया गया था कि क्रूड प्रोटीन और ऊर्जा का बेहतर उपयोग किया गया था जब दो बार ध्यान केंद्रित किया गया था।

गन्ना:
गन्ने को भी संरक्षित और संरक्षित किया जा सकता है। हालांकि, घुलनशील शर्करा के अपने उच्च अनुपात के कारण सिलेज मादक हो जाता है और पोषक मूल्य गंभीर रूप से उदास हो जाता है। इन मुद्दों को रोकने के लिए, यह कटा हुआ होने के बाद जल्द ही गन्ने को सुनिश्चित करने की सिफारिश की गई है। प्लास्टिक शीट में बेलिंग और रैपिंग एक अच्छा विकल्प है। क्षेत्र के अध्ययन से पता चलता है कि यदि यूरिया (0.5%), कैल्शियम ऑक्साइड (0.5%), सोडियम बेंजोएट (0.1%) और लैक्टोबैसिलस सिलेज इनोक्युलेंट्स के साथ इलाज किया जाता है तो सिलेज की गुणवत्ता बेहतर है। डीएम के सेवन और संरचना के संदर्भ में उपचारित सिलेज को बेहतर पाया गया। गन्ने के उपचार में एक नुकसान यह है कि डीएम का सेवन ताजे गन्ने की तुलना में कम था, लेकिन इन गायों में दूध में वसा और दूध की कुल मात्रा अधिक थी। सुनिश्चित करने से एक संभावित लाभ यह पता चलता है कि युवा सक्रिय रूप से बढ़ने वाला गन्ना फ़ीड मूल्य में हीन था लेकिन वृद्ध परिपक्व गन्ने ने बेहतर गुणवत्ता वाला सिलेज दिया। ऐसा इसलिए है क्योंकि उम्र के साथ चीनी की मात्रा कम हो जाती है और डीएम बढ़ जाता है।

READ MORE :  अपनी दुधारू गाय खुद तैयार कीजिये-भाग 20

सुखाने से संरक्षण:
कटा हुआ गन्ना धूप में सुखाया जा सकता है या ओवन से सूखा जा सकता है। कटी हुई गन्ने को प्लास्टिक की चादर पर एक पतली परत (4 सेमी से अधिक नहीं) में फैलाकर धूप में सुखाया जाता है और इसे दिन में धूप के तहत सूखने दें और दिन में 2-3 बार मिलाएं। रात में, कटा हुआ सामग्री को शेड में रखा जाना चाहिए।

सिफ़ारिश:
गन्ने को ऐसी स्थिति में डेयरी गायों को उत्पादित करने के लिए खिलाया जा सकता है, जहां पारंपरिक चारा उपलब्ध नहीं है। सामान्य रूप से भी, यदि ठीक से पूरक किया जाता है, तो गन्ने चारे की आवश्यकताओं के हिस्से को पूरा कर सकते हैं। उपलब्ध फीड ट्रायल डेटा से, किसानों को प्रति दिन लगभग 10-12 किलोग्राम दूध देने वाली गायों को खिलाने के लिए निम्नलिखित फीडिंग रणनीति की सिफारिश की जाती है। गन्ने की 15-20 किग्रा मात्रा विटामिन, आवश्यक अमीनो एसिड, लंबे बाईपास चेन फैटी एसिड, काओ और अन्य खनिजों से मिलकर उपर्युक्त पूरक के साथ खिलाया जा सकता है। ध्यान केंद्रित करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकताओं और प्रति दिन लगभग 500 -600 ग्राम और सोडियम / कैल्शियम प्रोपियोनेट प्रति दिन 10 ग्राम प्रोटीन खिलाने के लिए खिलाया जाना चाहिए। प्रोटीन स्रोतों को मुख्य रूप से बाईपास प्रकार होना चाहिए।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON