गोमूत्र एबं उसका उपयोगिता

0
379

गोमूत्र एबं उसका उपयोगिता

आज हम जानेंगे गोमूत्र के उपयोगिता के बारे में।गाय जैसे हमारे लिए बहुत मूल्यबान हैं ठीक उसी तरह गाय का बरज पदार्थ भी हमारे जीवन में महत्वापूर्ण भूमिका निभाता हैं।तो आइये जानते हैं गाय के बरजनीय पदार्थ(गौमूत्र) के बारे में।

गोमूत्र के लिए सही गाय को चुनना:

जो गाय सक्रिय है और स्वतंत्र रूप से चलती है वह सबसे अच्छी गाय है और हमें उस गाय का मूत्र पीना चाहिए। जर्सी, होल्सटीन जैसी गाय आलसी गाय हैं और वे केवल एक ही स्थान पर बैठती हैं और पैदल नहीं जाती हैं, इस प्रकार की गायों का गोमूत्र उपयोगी नहीं है। भारतीय नस्ल की गाय का मूत्र शुद्ध और सुरक्षित होता है, भले ही गाय इधर-उधर घूम रही हो और कचरा भी खाती हो। गर्भवती गाय का मूत्र नहीं पीना है |

क्या गोमूत्र पीना अच्छा है?

स्वास्थ्य विशेषज्ञ, हालांकि, गोमूत्र पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में कम उत्साही हैं, खासकर जब कैंसर विरोधी गुणों का दावा किया जाता है। गोमूत्र कैंसर, मधुमेह और तपेदिक सहित कई बीमारियों के इलाज के रूप में है। केवल एक मादा कुंवारी गाय से लिया जाने वाला मूत्र पर्याप्त होगा, और भोर से पहले एकत्र होने पर यह सबसे अच्छा होगा। गोमूत्र चूहों में गुर्दे की पथरी के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

गोमूत्र में क्या होता है?

गोमूत्र में नाइट्रोजन, सल्फर, फॉस्फेट, सोडियम, मैंगनीज, लोहा, सिलिकॉन, क्लोरीन, मैग्नीशियम, मैनिक, साइट्रिक, टार्टरिक और कैल्शियम लवण, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, खनिज, लैक्टोज, एंजाइम, क्रिएटिनिन, हार्मोन होते हैं। और सोने का अम्ल। गोमूत्र के अवयव मानव शरीर के समान हैं। इसमें पचास से अधिक रासायनिक यौगिकों की पहचान की गई है और इसके प्रमुख यौगिकों में बेंजोइक एसिड, फेनिलएसेटिक एसिड, पी-क्रैसोल, थाइमोल और निकोटीन हैं।

READ MORE :  गर्मी एवं बरसात के मौसम में पशुओं में होने वाले रोग , और उनसे बचाव हेतु सुरक्षात्मक उपाय

गोमूत्र को कब तक स्टोर किया जा सकता है?

गोमूत्र को लंबे समय तक कांच की बोतलों में संग्रहित किया जा सकता है, लेकिन लगभग 15 दिनों तक कांच की बोतलों में संग्रहित करें और फिर ताजा मूत्र ले आएं। गोमूत्र को ग्लास जार में रखें और इसके साथ समान मात्रा में शहद मिलाएं। यह तब तक रहेगा जब तक आप चाहते हैं और आपको ताजा गोमूत्र के समान लाभ मिलेगा।

गोमूत्र एबं उसका उपयोगिता

गोमूत्र का स्वाद क्या है?

गोमूत्र अखरोट का स्वाद लेता है, जो शरीर में वात, पित्त, कफ को संतुलित करने में सहायक है। गाय का मूत्र न केवल एक सामान्य दवा है, बल्कि यह सभी रोगों के लिए एक प्राकृतिक रामबाण औषधि है। यह प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एलर्जी है और इसे संजीवनी कहा जाता है।

क्या गोमूत्र वास्तव में औषधीय गुण युक्त है?

गोमूत्र पंचगव्य नामक मिश्रण का एक घटक है जिसका उपयोग वास्तु शास्त्र में शुद्धि के लिए किया जाता है। एक गर्भवती गाय का मूत्र विशेष माना जाता है; यह विशेष हार्मोन और खनिज शामिल होने का दावा किया जाता है। म्यांमार और नाइजीरिया में लोक चिकित्सा में भी गोमूत्र का उपयोग किया जाता है।

गोमूत्र में बड़ी मात्रा में सल्फर, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह मस्तिष्क रोगों, मधुमेह, कैंसर, त्वचा संक्रमण और गठिया के इलाज में उपयोगी है। शरीर के किसी भी प्रकार के जोड़ों के दर्द को ठीक करता है, जैसे घुटने का दर्द, कंधे का दर्द आदि।

यह खांसी, सर्दी, अस्थमा और यहां तक ​​कि तपेदिक (जैसे हर सुबह टीबी का इलाज करने के लिए 3 महीने का समय लेने की आवश्यकता है) जैसे श्वास संबंधी बीमारियों का इलाज करता है।

READ MORE :  बत्तख पालन -ग्रामीण भारत के जीविकोपार्जन का एक प्रमुख उद्यम

आप त्वचा पर गोमूत्र का उपयोग कैसे करते हैं?

गोमूत्र (गोमय मुत्र) को शरीर पर लगाने और इसे प्रतिदिन पीने से किसी भी प्रकार के त्वचा विकार ठीक हो जाते हैं।आप अपने चेहरे में गाय का सुद्ध घी और हल्दी को मिक्स कर के लगा सकते हैं।। इसके बाद अगले 15 मिनट तक गोमूत्र की मालिश करनी होगी। अंत में, गाय के गोबर का एक फेस पैक लगाना चाहिए, जिसे 15 मिनट बाद नीम के पानी से धोना चाहिए। इस घंटे भर की प्रक्रिया का पालन करें और दृश्यमान परिवर्तन देखें। दमकती त्वचा के लिए अपनी त्वचा पर और पैरों पर फटी त्वचा के लिए, फटी पैरों की त्वचा पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें।

क्या गोमूत्र बालों के लिए अच्छा है?

अपने स्कैल्प पर गोमूत्र लगाने से बालों के झड़ने और रूसी और सिर के अन्य संक्रमणों के इलाज में मदद मिलती है। सिर पर मूत्र लगाने से भी बालों का गिरना कम होता है क्योंकि यह बालों के रोम को मजबूत करता है और बालों को स्वस्थ बनाता है। गौ मूत्र एक एंटीसेप्टिक है, यह संक्रमण, सिर खुजली और रूसी सहित कई सिर समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है।

गाय का मूत्र कैसे और कब पियें:

1. मात्रा

किसी भी बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए – 100 मिलीलीटर (एक बार में या दो बार में आधा)

जो लोग स्वस्थ हैं और गोमूत्र लेना चाहते हैं – 50 मिली (एक शॉट में)

2. समय – खाली पेट पर (सुबह या शाम)

ताजा गोमूत्र पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। गोमूत्र को लंबे समय तक कांच की बोतलों में संग्रहित किया जा सकता है, लेकिन लगभग 15 दिनों तक कांच की बोतलों में संग्रहित करें और फिर ताजा मूत्र ले आएं।

READ MORE :  गाय के A1 और A2 मिल्क में अन्तर

गोमूत्र के साइड इफेक्ट्स, जोखिम कारक और सावधानियाँ:

1. कच्चे गोमूत्र को एक घंटे से अधिक न रखें। इसे कांच, स्टील और मिट्टी आधारित पात्र में ही संग्रहित किया जाना चाहिए

2. 10 साल से कम उम्र के बच्चों को इसके सेवन से बचना चाहिए।

3. यदि आप पुरुष बांझपन से पीड़ित हैं, तो गोमूत्र लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

4. कम से कम 2 घंटे गोमूत्र पीने के बाद दूध के सेवन से बचें।

5. गोमूत्र के सेवन से पतले और कमजोर लोगों को बचना चाहिए।

6. बाँझपन से पीड़ित पुरुषों द्वारा इसका सेवन नहीं किया जाना चाहिए.

गोमूत्र एबं उसका उपयोगिता

गाय के मूत्र से ग्लोबल वार्मिंग के कारण:

गोमूत्र भारत में अपने औषधीय लाभों के लिए अनुसंधान का एक छोटा सा उद्गम है। यह ग्लोबल वार्मिंग में भी योगदान दे सकता है। जुगाली करने वाले का मूत्र नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन (N2O) का एक स्रोत है। यह एक ऐसी गैस है जो कार्बन डाइऑक्साइड से 300 गुना अधिक शक्तिशाली है। भारत में प्रति गाय या भैंस या अन्य पशुधन पशुओं के गोबर और मूत्र उत्पादन के साथ-साथ 2012 की जनगणना के अनुसार उनकी आबादी के लिए उनके समग्र अनुमान थे, लेकिन कुल नाइट्रस ऑक्साइड उत्सर्जन में गोमूत्र के सटीक योगदान का सटीक अनुमान नहीं लगाया गया है। अपमानित चरागाहों में अधिक N2O उत्सर्जित होती है जो कभी-कभी तीन गुना तक होती थी।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON