चिकन खाने से नहीं होगा कोरोना वायरस का खतरा, भारत सरकार ने दिलाया भरोसा

0
350

पशुपालन मंत्रालय के अधिकारियों ने चिकन से कोरोना वायरस (Corona virus) फैसले की बात को अफवाह और अराजकतत्‍वों की शरारत बताया है.

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Corona virus) के डर से चिकन (chicken) खाना छोड़ चुके लोगों के लिए खुशखबरी है. भारत सरकार की ओर से कहा गया है कि चिकन खाने से इस वायरस का खतरा नहीं होता. भारत सरकार के पशुपालन मंत्रालय ने भरोसा दिलाया है कि चिकन खाने से किसी के शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं पड़ता है. मंत्रालय का मानना है कि कुछ असामाजिक तत्व अपने फायदे के लिए न केवल पोल्ट्री कारोबारियों को भ्रमित कर रहे हैं, बल्कि देश के नागरिकों को भी गुमराह कर रहे हैं. इन बे-बुनियाद और मनगढ़ंत अफवाहों के कारण न केवल देश के पोल्ट्री व्यवसाय पर बुरा असर पड़ा है, बल्कि इस कारोबार से जुड़े देश के लाखों किसानों को भी बेवजह दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है.

पशुपालन मंत्री बोले- पोल्ट्री चिकन सुरक्षित

भारत सरकार के पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि चिकन उपभोक्ताओं को कोरोना वायरस की बाबत फैलाए जा रहे दुष्‍प्रचार की जानकारी दी जाए. उपभोक्‍ताओं को यह भी बताया जाए कि पोल्ट्री उत्पादों का कोरोना वायरस से कोई भी संबंध नहीं है. पोल्ट्री चिकन पूरी तरह सुरक्षित है. देश के समस्त चिकन उपभोक्ता निश्चिन्त होकर पोल्ट्री चिकन का उपभोग कर सकते हैं. नागरिक इस तरह की किसी भी मनगढ़ंत सूचनाओं पर ध्यान ना दें. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यदि इस सूचना के प्रति किसी भी नागरिक या संस्था को संदेह है, तो वह भारत सरकार के पशुपालन विभाग से संपर्क कर सकता है.

READ MORE :  Animal medicine might play a crucial role in developing the sought-after coronavirus vaccine

पोल्ट्री कारोबारियों ने की मुलाकात

उल्‍लेखनीय है कि इसी मुद्दे पर एक प्रतिनिधिमंडल ने पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह से मुलाकात की थी. इस प्रतिनिधिमंडल में आईबी ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर बहादुर अली, निर्देशक गुलरेज आलम और पोल्ट्री विशेषज्ञ विजय सरदाना भी शामिल थे. मुलाकात के दौरान, प्रतिनिधिमंडल ने पशुपालन मंत्री को सोशल मीडिया में असामाजिक तत्वों द्वारा पोल्ट्री उपभोक्ताओं और पोल्ट्री व्यवसाय को गुमराह करने की जानकारी दी.

पोल्ट्री बर्ड से नहीं होता वायरस का संक्रमण

केंद्रीय मंत्री से पोल्ट्री कारोबारियों की मुलाकात के बाद मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण से ही फैलता है. पोल्ट्री बर्ड से किसी व्यक्ति में इसका संक्रमण नहीं होता है. मंत्रालय ने इस बात की भी पुष्टि कि विश्व भर में कोरोना वायरस का पोल्ट्री उत्पादों से कोई संदर्भ नहीं पाया गया है. मंत्रालय के अुनसार, दुनियाभर में पोल्ट्री बर्ड या पोल्ट्री उत्पाद से कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस का शिकार नहीं हुआ है. इसलिए पोल्ट्री चिकन पूर्णतः सुरक्षित है.

Source-https://hindi.news18.com

 

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON