जीव दया के लिए समर्पित मुंबई की समस्त महाजन संस्था ने कर्नाटक एवं महाराष्ट्र में अपने पांव पसारे- समस्त महाजन के गौ संरक्षण -संवर्धन कार्यक्रम आरंभ हुआ- निराश्रित और गरीबों को सहारा देने गांव में भी पहुंचे-

0
237

रिपोर्ट :डॉ. आर. बी. चौधरी
(विज्ञान लेखक एवं पत्रकार, पूर्व मीडिया हेड एवं प्रधान संपादक -एडब्ल्यूबीआई ,भारत सरकार)
*************************
पशुधन प्रहरी नेटवर्क

10 सितंबर 2019 ; बेलगाम (कर्नाटक)

भारत सरकार के अधीन कार्यरत भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के सदस्य एवं मुंबई स्थित राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता समस्त महाजन के मैनेजिंग ट्रस्टी, गिरीश जयंतीलाल शाह के दिशा निर्देशन में कर्नाटक एवं महाराष्ट्र के प्राकृतिक आपदा से प्रभावित क्षेत्रों में जीव दया के लिए काम करने का निर्णय लिया है. शाह ने समस्त महाजन के विशेष प्रतिनिधि डॉ. आर. बी. चौधरी को चलाई जा रही कार्यक्रम का विवरण एकत्र करने तथा समीक्षा के लिए भेजा है. जिसके तहत वह बेलगाम , कोल्हापुर एवं सांगली में काम कर रहे स्वयंसेवी संस्थाओं एवं प्रतिनिधियों से मिल रहे हैं. आज बेलगाम में एक बैठक की गई जिसमें प्राकृतिक आपदा से प्रभावित; लोगों को सहायता करने; एवं पीड़ित; पशु -पक्षियों; के सहायता के लिए भावी रणनीति तैयार की गई. समस्त महाजन के प्रतिनिधि डॉ चौधरी ने बताया कि इस दिशा में तकरीबन ₹5 लाख की आर्थिक सहायता माध्यम से कार्य फिलहाल शुरु कर दिया गया है और इस समीक्षा; के बाद बेलगाम, कोल्हापुर और सांगली में व्यवस्थित ढंग से तत्कालीक प्रभावित लोगों की सहायता सहित; पशु पक्षियों; खास करके गौ पशुओं की सहायता; की जाएगी. इस प्रकार आने वाले दिनों में जीव दया एवं गौ संरक्षण संवर्धन के लिए भी योजनाएं आरंभ की जाएंगी. बैठक में शरीक सभी प्रतिनिधियों ने कहा यहां गौशालाओं की भारी कमी है जिससे छुट्टा पशुओं की देखभाल की व्यवस्था नहीं हो पाती है. लोगों ने बताया कि गोचर विकास की व्यापक संभावनाएं हैं लेकिन, अवैध पशु कत्लखाने के वजह से यहां के खेती किसानी एवं दुग्ध उत्पादन से संबंधित पशुओं आबादी पर भारी असर पड़ा है.

READ MORE :  Govt.  Orders Culling of Chicken and Ducks:Bird Flu Outbreaks in Bihar’s Supaul

यह बैठक बेलगांव के श्री चंद्रप्रभ जैन श्वेतांबर मंदिर में आयोजित किया गया जिसमें जैन नवयुवक मंडल- “जैनम” के पदाधिकारियों सहित कई संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे. इस बैठक में कनुभाई ठक्कर, कांति लालजी पोरवाल, चंपालाल जी जैन, राजकुमार खोड़ा, महेश पोरवाल, विकास मेहता एवं विक्रम पोरवाल आदि सदस्य मौजूद थे. डॉ चौधरी ने बताया कि बेलगाम के बाद वह है कोल्हापुर और सांगली जाएंगे जहां रौनक भाई तथा सोमनाथ भाई से मिलेंगे और जीव दया विस्तार का कार्यक्रम बनाएंगे. उन्होंने यह भी बताया कि समस्त महाजन के मैनेजिंग ट्रस्टी गिरीश जयंतीलाल शाह की जन्मस्थली बेलगाम है और उन्हें बेलगाम से बेहद लगाव है. इसलिए महाराष्ट्र और कर्नाटक के प्रभावित क्षेत्रों में गौ संरक्षण संवर्धन तथा तथा निराश्रित लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं.

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON