जैविक खेती प्रबंधन

0
4340

जैविक खेती प्रबंधन

जैविक खेती फसल और पशुधन उत्पादन की एक विधि है जिसमें कीटनाशकों, उर्वरकों, आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों, एंटीबायोटिक्स और वृद्धि हार्मोन का उपयोग नहीं किया जाता।जैविक उत्पादन एक समग्र प्रणाली है जिसे कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर विविध समुदायों की उत्पादकता और फिटनेस को अनुकूलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें मिट्टी के जीव, पौधे, पशुधन और लोग शामिल हैं। जैविक उत्पादन का मुख्य लक्ष्य ऐसे उद्यमों का विकास करना है जो पर्यावरण के साथ टिकाऊ और सामंजस्यपूर्ण हों।
जैविक खेती से फसल के सड़ने और आवरण फसलों के उपयोग को बढ़ावा मिलता है, और संतुलित मेजबान / शिकारी संबंधों को बढ़ावा मिलता है। खेत पर उत्पन्न जैविक अवशेषों और पोषक तत्वों को वापस मिट्टी में पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। मृदा कार्बनिक पदार्थों और उर्वरता को बनाए रखने के लिए कवर फसलों और खाद का उपयोग किया जाता है। प्रिवेंटिव कीट और रोग नियंत्रण विधियों का अभ्यास किया जाता है, जिसमें फसल रोटेशन, बेहतर आनुवांशिकी और प्रतिरोधी किस्में शामिल हैं। एक जैविक खेत पर एकीकृत कीट और खरपतवार प्रबंधन, और मृदा संरक्षण प्रणाली मूल्यवान उपकरण हैं। जैविक रूप से स्वीकृत कीटनाशकों में कार्बनिक मानकों के अनुमत पदार्थ सूची (पीएसएल) में शामिल “प्राकृतिक” या अन्य कीट प्रबंधन उत्पाद शामिल हैं।
सिद्धांतों: कार्बनिक मानक आम तौर पर जेनेटिक इंजीनियरिंग और पशु क्लोनिंग, सिंथेटिक कीटनाशकों, सिंथेटिक उर्वरकों, सीवेज कीचड़, सिंथेटिक दवाओं, सिंथेटिक खाद्य प्रसंस्करण एड्स और अवयवों, और विकिरण के उत्पादों को प्रतिबंधित करते हैं। प्रमाणित जैविक उत्पादों की कटाई से कम से कम तीन साल पहले प्रमाणित जैविक खेतों पर निषिद्ध उत्पादों और प्रथाओं का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। पशुधन को व्यवस्थित रूप से उठाया जाना चाहिए और उन्हें 100 प्रतिशत जैविक खाद्य सामग्री खिलानी चाहिए।जैविक खेती कई चुनौतियां प्रस्तुत करती है। कुछ फसलें दूसरों को व्यवस्थित रूप से विकसित करने की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण हैं; हालाँकि, लगभग हर वस्तु का उत्पादन व्यवस्थित रूप से किया जा सकता है।
जैविक उत्पादन के सामान्य सिद्धांत, निम्नलिखित शामिल हैं:
पर्यावरण की रक्षा, मिट्टी के क्षरण और क्षरण को कम करना, प्रदूषण में कमी, जैविक उत्पादकता को अनुकूलित करना और स्वास्थ्य की सुदृढ़ स्थिति को बढ़ावा देना
मिट्टी के भीतर जैविक गतिविधि के लिए परिस्थितियों का अनुकूलन करके दीर्घकालिक मिट्टी की उर्वरता बनाए रखें
प्रणाली के भीतर जैविक विविधता बनाए रखना
उद्यम के भीतर सामग्री और संसाधनों को सबसे बड़ी सीमा तक रीसायकल करते हैं
चौकस देखभाल प्रदान करें जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और पशुधन की व्यवहारिक आवश्यकताओं को पूरा करती है
जैविक उत्पादों को तैयार करना, उत्पादन के सभी चरणों में जैविक अखंडता और उत्पादों के महत्वपूर्ण गुणों को बनाए रखने के लिए सावधानीपूर्वक प्रसंस्करण और हैंडलिंग के तरीकों पर जोर देना।
स्थानीय रूप से संगठित कृषि प्रणालियों में नवीकरणीय संसाधनों पर भरोसा करें

जैविक खेती के लाभ:

यह प्रदूषण के स्तर को कम करके पर्यावरण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
यह उत्पाद में अवशेषों के स्तर को कम करके मानव और पशु स्वास्थ्य खतरों को कम करता है।
यह कृषि उत्पादन को स्थायी स्तर पर रखने में मदद करता है।
यह कृषि उत्पादन की लागत को कम करता है और मिट्टी के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।
यह अल्पकालिक लाभ के लिए प्राकृतिक संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करता है और भविष्य की पीढ़ी के लिए उनका संरक्षण करने में मदद करता है।
यह न केवल पशु और मशीन दोनों के लिए ऊर्जा की बचत करता है, बल्कि फसल की विफलता के जोखिम को भी कम करता है।
यह मृदा भौतिक गुणों जैसे दानेदार बनाना, अच्छा तिलक, अच्छा वातन, आसान जड़ प्रवेश और जल धारण क्षमता में सुधार करता है और कटाव को कम करता है।
यह मिट्टी के रासायनिक गुणों में सुधार करता है जैसे कि मिट्टी के पोषक तत्वों की आपूर्ति और अवधारण, जल निकायों और पर्यावरण में पोषक तत्वों की कमी को कम करता है और अनुकूल रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देता है।
जैविक खेती में, हम निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग करते हैं;

क्रॉप रोटेशन:

यह एक ही क्षेत्र में, विभिन्न मौसमों के अनुसार, क्रमबद्ध तरीके से, विभिन्न प्रकार की फसलों को उगाने की तकनीक है।
पेड़-पौधों की खाद:

यह मरते हुए पौधों को संदर्भित करता है जो मिट्टी में बदल जाते हैं जिससे मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पोषक तत्व के रूप में कार्य किया जा सकता है

जैविक कीट नियंत्रण:

इस पद्धति के साथ, हम रसायनों के उपयोग के साथ या बिना कीटों को नियंत्रित करने के लिए जीवित जीवों का उपयोग करते हैं।

कम्पोस्ट:

पोषक तत्वों से भरपूर, यह एक पुनर्नवीनीकरण कार्बनिक पदार्थ है जिसका उपयोग कृषि फार्मों में उर्वरक के रूप में किया जाता है

जैविक खेती के तरीके:

1. मिट्टी प्रबंधन: फसलों की खेती के बाद, मिट्टी अपने पोषक तत्वों और इसकी गुणवत्ता को समाप्त कर देती है। जैविक कृषि मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करती है। इसलिए, यह उन बैक्टीरिया के उपयोग पर केंद्रित है जो पशु अपशिष्ट में मौजूद हैं। बैक्टीरिया मिट्टी के पोषक तत्वों को अधिक उत्पादक और उपजाऊ बनाने में मदद करता है।
2. खरपतवार प्रबंधन: खरपतवार कृषि क्षेत्रों में उगने वाला अवांछित पौधा है। जैविक कृषि खरपतवार कम करने और इसे पूरी तरह से हटाने पर केंद्रित है। दो सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त खरपतवार प्रबंधन तकनीकें हैं-

● शमन: एक प्रक्रिया जहां हम खरपतवार के विकास को अवरुद्ध करने के लिए मिट्टी की सतह पर प्लास्टिक की फिल्मों या पौधों के अवशेषों का उपयोग करते हैं।
● घास काटना: जहां खरपतवारों को हटाने से शीर्ष वृद्धि होती है।
3. फसल विविधता: मोनोकल्चर कृषि क्षेत्रों में उपयोग की जाने वाली प्रथा है जहां हम एक विशेष स्थान पर केवल एक प्रकार की फसल काटते हैं और खेती करते हैं। हाल ही में, पॉलीकल्चर अस्तित्व में आया है, जहां हम फसलों की कटाई और खेती करते हैं। बढ़ती फसल की मांग को पूरा करने और आवश्यक मिट्टी के सूक्ष्मजीवों का उत्पादन करने के लिए।
4. अन्य जीवों को नियंत्रित करना: कृषि फार्म में उपयोगी और हानिकारक दोनों जीव हैं जो खेत को प्रभावित करते हैं। इसलिए, हमें मिट्टी और फसलों की रक्षा के लिए ऐसे जीवों के विकास को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। हम ऐसा जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों के उपयोग से कर सकते हैं जिनमें कम रसायन होते हैं या प्राकृतिक होते हैं।
5. कीट कीट प्रबंधन: जैविक खेती में, कीटों की उपस्थिति (जहां और जब) पहले से अनुमानित है और तदनुसार रोपण शेड्यूल और स्थानों को गंभीर कीट समस्याओं से बचने के लिए यथासंभव समायोजित किया जाता है। हानिकारक कीटों का मुकाबला करने की मुख्य रणनीति लाभकारी कीड़ों की आबादी का निर्माण करना है, जिनके लार्वा कीटों के अंडों को खा जाते हैं। लाभकारी कीड़ों की आबादी बनाने की कुंजी फूलों के पौधों के मिश्रणों के साथ लगाए गए खेतों के आसपास सीमाओं (मेजबान फसलों) को स्थापित करना है जो विशेष रूप से लाभकारी कीटों को पसंद करते हैं। फिर समय-समय पर लाभकारी कीड़े खेतों में जारी किए जाते हैं, जहां मेजबान फसलें अपने घरेलू आधार के रूप में काम करती हैं और समय के साथ अधिक लाभकारी कीटों को आकर्षित करती हैं। जब कीट के प्रकोप का सामना करना पड़ता है जो कि लाभकारी कीड़ों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, तो प्राकृतिक या अन्य व्यवस्थित रूप से अनुमोदित कीटनाशकों जैसे नीम कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है। अनुमत जैविक कीटनाशकों के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण मानदंड हैं लोगों और अन्य जानवरों के लिए कम विषाक्तता और पर्यावरण में कम दृढ़ता।
6. जैविक खेती में रोग प्रबंधन: पौधों की बीमारियां फसल की उपज में कमी और जैविक और कम इनपुट उत्पादन प्रणालियों में गुणवत्ता के लिए प्रमुख बाधाएं हैं। मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रेंट्स की संतुलित आपूर्ति और फसल रोटेशन को अपनाने के माध्यम से फसलों के लिए उचित प्रजनन प्रबंधन ने कुछ बीमारियों के लिए फसलों के प्रतिरोध में सुधार किया है। इस प्रकार जैविक खेती का सबसे बड़ा पुरस्कार स्वस्थ मिट्टी है जो लाभकारी जीवों के साथ जीवित है। ये स्वस्थ रोगाणुओं, कवक और बैक्टीरिया हानिकारक बैक्टीरिया और कवक रखते हैं जो जांच में बीमारी का कारण बनते हैं।

READ MORE :  जैविक खेती

जैविक कृषि के पर्यावरणीय लाभ क्या हैं?

पर्यावरण में देखे गए कई बदलाव दीर्घकालिक हैं, जो समय के साथ धीरे-धीरे होते हैं। जैविक कृषि कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र पर कृषि हस्तक्षेपों के मध्यम और दीर्घकालिक प्रभाव पर विचार करती है। इसका उद्देश्य मिट्टी की उर्वरता या कीट समस्याओं को रोकने के लिए पारिस्थितिक संतुलन स्थापित करते हुए भोजन का उत्पादन करना है। उभरने के बाद समस्याओं के इलाज के लिए जैविक कृषि एक सक्रिय दृष्टिकोण लेती है।
मिट्टी: मृदा निर्माण प्रथाएं जैसे कि फसल की सड़न, अंतर-फसल, सहजीवी संघ, कवर फसल, जैविक उर्वरक और न्यूनतम जुताई, जैविक प्रथाओं के लिए केंद्रीय हैं। पोषक तत्वों और ऊर्जा की सायक्लिंग बढ़ जाती है और पोषक तत्वों और पानी के लिए मिट्टी की अवधारणात्मक क्षमताओं को बढ़ाया जाता है, जो खनिज उर्वरकों के गैर-उपयोग की भरपाई करता है। इस तरह की प्रबंधन तकनीक मिट्टी के कटाव नियंत्रण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मिट्टी के कटाव के संपर्क में आने की अवधि कम हो जाती है, मिट्टी की जैव विविधता बढ़ जाती है और पोषक तत्वों के नुकसान कम हो जाते हैं, जिससे मिट्टी की उत्पादकता को बनाए रखने और बढ़ाने में मदद मिलती है।
पानी: कई कृषि क्षेत्रों में, सिंथेटिक उर्वरकों और कीटनाशकों के साथ भूजल पाठ्यक्रमों का प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। क्योकि इनका उपयोग जैविक कृषि में निषिद्ध है, इसलिए इन्हें जैव उर्वरकों (जैसे खाद, पशु खाद, हरी खाद) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है और अधिक से अधिक जैव विविधता के उपयोग के माध्यम से (प्रजातियों और खेती की स्थायी प्रजातियों के संदर्भ में), मिट्टी की संरचना और पानी को बढ़ाता है। घुसपैठ पोषक तत्वों के प्रतिशोधी क्षमताओं के साथ अच्छी तरह से प्रबंधित जैविक प्रणाली, भूजल प्रदूषण के जोखिम को बहुत कम करती है।

वायु और जलवायु परिवर्तन:

जैविक कृषि गैर-नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को कम करके एग्रोकेमिकल आवश्यकताओं को कम करती है (इनमें उच्च मात्रा में जीवाश्म ईंधन का उत्पादन करना पड़ता है)। जैविक कृषि मिट्टी में सिस्टर कार्बन की क्षमता के माध्यम से ग्रीनहाउस प्रभाव और ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में योगदान देती है। मिट्टी में कार्बन की वापसी बढ़ाएँ, उत्पादकता बढ़ाएँ और कार्बन भंडारण का पक्ष लें। मिट्टी में जितना अधिक कार्बन बरकरार रखा जाता है, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कृषि की शमन क्षमता उतनी ही अधिक होती है।
जैव विविधता: जैविक किसान सभी स्तरों पर जैव विविधता के संरक्षक और उपयोगकर्ता दोनों हैं। जीन स्तर पर, पारंपरिक और अनुकूलित बीज और नस्लों को रोगों के लिए उनके अधिक प्रतिरोध और जलवायु तनाव के प्रति उनकी लचीलापन के लिए पसंद किया जाता है। प्रजातियों के स्तर पर, पौधों और जानवरों के विविध संयोजन कृषि उत्पादन के लिए पोषक तत्व और ऊर्जा साइकिल का अनुकूलन करते हैं। पारिस्थितिक तंत्र के स्तर पर, जैविक क्षेत्रों के भीतर और आसपास के प्राकृतिक क्षेत्रों का रखरखाव और रासायनिक आदानों की अनुपस्थिति वन्यजीवों के लिए उपयुक्त निवास स्थान बनाती है।

जैविक कृषि के नुकसान:

उत्पादन लागत एक उच्च त्रुटि है क्योंकि किसानों को अधिक श्रमिकों की आवश्यकता होती है।
भोजन की बीमारी अधिक बार हो सकती है।
जैविक खाद्य अधिक महंगा है क्योंकि किसान अपनी जमीन से उतना बाहर नहीं निकलते जितना कि पारंपरिक किसान करते हैं।
ऑर्गेनिक खेती से इतना खाना नहीं बन सकता है कि दुनिया की आबादी को जीवित रहना पड़े।
जैविक खेती की सीमाएँ और निहितार्थ: शुष्क भूमि में, भारत में 65% खेती वाले क्षेत्र में, रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का आवेदन हमेशा कम होता है। इसलिए ये क्षेत्र कम से कम “अपेक्षाकृत कार्बनिक” या “जैविक रूप से डिफ़ॉल्ट” हैं और इन जमीनों के एक हिस्से को बेहतर पैदावार / रिटर्न प्रदान करने के लिए आसानी से एक कार्बनिक में परिवर्तित किया जा सकता है। उत्तरांचल और कुछ अन्य राज्य सरकारों ने पहले ही अपने राज्यों को “ऑर्गेनिक” राज्य घोषित कर दिया है और बासमती एक्सपोर्ट जोन जैसे विशेष निर्यात क्षेत्र बनाए हैं। उत्तर पूर्वी राज्यों और अन्य राज्यों के एक बड़े क्षेत्र को “जैविक” उत्पादन क्षेत्रों के रूप में विकसित किया जा सकता है। जैविक खेती के साथ कुछ सीमाएँ हैं जैसे कि –
जैविक खाद प्रचुर मात्रा में उपलब्ध नहीं है और पौधे के पोषक तत्वों के आधार पर यह रासायनिक उर्वरकों की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है यदि जैविक आदानों को खरीदा जाता है।
विशेष रूप से पहले कुछ वर्षों के दौरान जैविक खेती में उत्पादन में गिरावट आती है, इसलिए किसान को जैविक उपज के लिए प्रीमियम मूल्य दिया जाना चाहिए।
जैविक उत्पादन, प्रसंस्करण, परिवहन और प्रमाणन आदि के लिए दिशानिर्देश आम भारतीय किसान की समझ से परे हैं।
जैविक उत्पादों का विपणन भी ठीक से नहीं किया जाता है। भारत में बहुत सारे खेत हैं जो या तो रासायनिक रूप से प्रबंधित / खेती नहीं करते हैं या फिर किसानों के विश्वासों के कारण या फिर अर्थशास्त्र के कारण विशुद्ध रूप से जैविक खेती में परिवर्तित हो गए हैं। मिलियन एकड़ भूमि पर खेती करने वाले इन हजारों किसानों को जैविक के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है, हालांकि वे हैं। उनकी उपज या तो खुले बाजार में पारंपरिक रूप से उगाए गए उत्पादों के साथ एक ही कीमत पर बिकती है या विशुद्ध रूप से सद्भावना और भरोसेमंद रूप से चुनिंदा दुकानों और नियमित विशेष बाजारों के माध्यम से जैविक के रूप में बेचती है। ये किसान लागतों के कारण कभी भी प्रमाणीकरण का विकल्प नहीं चुन सकते हैं, साथ ही सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक व्यापक दस्तावेज भी शामिल हैं।

जैविक खेती प्रबंधन

जैविक खेती फसल और पशुधन उत्पादन की एक विधि है जिसमें कीटनाशकों, उर्वरकों, आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों, एंटीबायोटिक्स और वृद्धि हार्मोन का उपयोग नहीं किया जाता।जैविक उत्पादन एक समग्र प्रणाली है जिसे कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर विविध समुदायों की उत्पादकता और फिटनेस को अनुकूलित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें मिट्टी के जीव, पौधे, पशुधन और लोग शामिल हैं। जैविक उत्पादन का मुख्य लक्ष्य ऐसे उद्यमों का विकास करना है जो पर्यावरण के साथ टिकाऊ और सामंजस्यपूर्ण हों।
जैविक खेती से फसल के सड़ने और आवरण फसलों के उपयोग को बढ़ावा मिलता है, और संतुलित मेजबान / शिकारी संबंधों को बढ़ावा मिलता है। खेत पर उत्पन्न जैविक अवशेषों और पोषक तत्वों को वापस मिट्टी में पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। मृदा कार्बनिक पदार्थों और उर्वरता को बनाए रखने के लिए कवर फसलों और खाद का उपयोग किया जाता है। प्रिवेंटिव कीट और रोग नियंत्रण विधियों का अभ्यास किया जाता है, जिसमें फसल रोटेशन, बेहतर आनुवांशिकी और प्रतिरोधी किस्में शामिल हैं। एक जैविक खेत पर एकीकृत कीट और खरपतवार प्रबंधन, और मृदा संरक्षण प्रणाली मूल्यवान उपकरण हैं। जैविक रूप से स्वीकृत कीटनाशकों में कार्बनिक मानकों के अनुमत पदार्थ सूची (पीएसएल) में शामिल “प्राकृतिक” या अन्य कीट प्रबंधन उत्पाद शामिल हैं।
सिद्धांतों: कार्बनिक मानक आम तौर पर जेनेटिक इंजीनियरिंग और पशु क्लोनिंग, सिंथेटिक कीटनाशकों, सिंथेटिक उर्वरकों, सीवेज कीचड़, सिंथेटिक दवाओं, सिंथेटिक खाद्य प्रसंस्करण एड्स और अवयवों, और विकिरण के उत्पादों को प्रतिबंधित करते हैं। प्रमाणित जैविक उत्पादों की कटाई से कम से कम तीन साल पहले प्रमाणित जैविक खेतों पर निषिद्ध उत्पादों और प्रथाओं का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। पशुधन को व्यवस्थित रूप से उठाया जाना चाहिए और उन्हें 100 प्रतिशत जैविक खाद्य सामग्री खिलानी चाहिए।जैविक खेती कई चुनौतियां प्रस्तुत करती है। कुछ फसलें दूसरों को व्यवस्थित रूप से विकसित करने की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण हैं; हालाँकि, लगभग हर वस्तु का उत्पादन व्यवस्थित रूप से किया जा सकता है।
जैविक उत्पादन के सामान्य सिद्धांत, निम्नलिखित शामिल हैं:

READ MORE :  पर्यायवरण एवं मानव हितैषी फसल अवशेषों का औद्योगिक एवं भू-उर्वरकता प्रबंधन

पर्यावरण की रक्षा, मिट्टी के क्षरण और क्षरण को कम करना, प्रदूषण में कमी, जैविक उत्पादकता को अनुकूलित करना और स्वास्थ्य की सुदृढ़ स्थिति को बढ़ावा देना
मिट्टी के भीतर जैविक गतिविधि के लिए परिस्थितियों का अनुकूलन करके दीर्घकालिक मिट्टी की उर्वरता बनाए रखें
प्रणाली के भीतर जैविक विविधता बनाए रखना
उद्यम के भीतर सामग्री और संसाधनों को सबसे बड़ी सीमा तक रीसायकल करते हैं
चौकस देखभाल प्रदान करें जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और पशुधन की व्यवहारिक आवश्यकताओं को पूरा करती है
जैविक उत्पादों को तैयार करना, उत्पादन के सभी चरणों में जैविक अखंडता और उत्पादों के महत्वपूर्ण गुणों को बनाए रखने के लिए सावधानीपूर्वक प्रसंस्करण और हैंडलिंग के तरीकों पर जोर देना।
स्थानीय रूप से संगठित कृषि प्रणालियों में नवीकरणीय संसाधनों पर भरोसा करें

जैविक खेती के लाभ:

यह प्रदूषण के स्तर को कम करके पर्यावरण स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।
यह उत्पाद में अवशेषों के स्तर को कम करके मानव और पशु स्वास्थ्य खतरों को कम करता है।
यह कृषि उत्पादन को स्थायी स्तर पर रखने में मदद करता है।
यह कृषि उत्पादन की लागत को कम करता है और मिट्टी के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।
यह अल्पकालिक लाभ के लिए प्राकृतिक संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करता है और भविष्य की पीढ़ी के लिए उनका संरक्षण करने में मदद करता है।
यह न केवल पशु और मशीन दोनों के लिए ऊर्जा की बचत करता है, बल्कि फसल की विफलता के जोखिम को भी कम करता है।
यह मृदा भौतिक गुणों जैसे दानेदार बनाना, अच्छा तिलक, अच्छा वातन, आसान जड़ प्रवेश और जल धारण क्षमता में सुधार करता है और कटाव को कम करता है।
यह मिट्टी के रासायनिक गुणों में सुधार करता है जैसे कि मिट्टी के पोषक तत्वों की आपूर्ति और अवधारण, जल निकायों और पर्यावरण में पोषक तत्वों की कमी को कम करता है और अनुकूल रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देता है।
जैविक खेती में, हम निम्नलिखित तकनीकों का उपयोग करते हैं;
क्रॉप रोटेशन: यह एक ही क्षेत्र में, विभिन्न मौसमों के अनुसार, क्रमबद्ध तरीके से, विभिन्न प्रकार की फसलों को उगाने की तकनीक है।
पेड़-पौधों की खाद: यह मरते हुए पौधों को संदर्भित करता है जो मिट्टी में बदल जाते हैं जिससे मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पोषक तत्व के रूप में कार्य किया जा सकता है
जैविक कीट नियंत्रण: इस पद्धति के साथ, हम रसायनों के उपयोग के साथ या बिना कीटों को नियंत्रित करने के लिए जीवित जीवों का उपयोग करते हैं।
कम्पोस्ट: पोषक तत्वों से भरपूर, यह एक पुनर्नवीनीकरण कार्बनिक पदार्थ है जिसका उपयोग कृषि फार्मों में उर्वरक के रूप में किया जाता है

जैविक खेती के तरीके:

1. मिट्टी प्रबंधन: फसलों की खेती के बाद, मिट्टी अपने पोषक तत्वों और इसकी गुणवत्ता को समाप्त कर देती है। जैविक कृषि मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करती है। इसलिए, यह उन बैक्टीरिया के उपयोग पर केंद्रित है जो पशु अपशिष्ट में मौजूद हैं। बैक्टीरिया मिट्टी के पोषक तत्वों को अधिक उत्पादक और उपजाऊ बनाने में मदद करता है।
2. खरपतवार प्रबंधन: खरपतवार कृषि क्षेत्रों में उगने वाला अवांछित पौधा है। जैविक कृषि खरपतवार कम करने और इसे पूरी तरह से हटाने पर केंद्रित है। दो सबसे व्यापक रूप से प्रयुक्त खरपतवार प्रबंधन तकनीकें हैं-
● शमन: एक प्रक्रिया जहां हम खरपतवार के विकास को अवरुद्ध करने के लिए मिट्टी की सतह पर प्लास्टिक की फिल्मों या पौधों के अवशेषों का उपयोग करते हैं।
● घास काटना: जहां खरपतवारों को हटाने से शीर्ष वृद्धि होती है।
3. फसल विविधता: मोनोकल्चर कृषि क्षेत्रों में उपयोग की जाने वाली प्रथा है जहां हम एक विशेष स्थान पर केवल एक प्रकार की फसल काटते हैं और खेती करते हैं। हाल ही में, पॉलीकल्चर अस्तित्व में आया है, जहां हम फसलों की कटाई और खेती करते हैं। बढ़ती फसल की मांग को पूरा करने और आवश्यक मिट्टी के सूक्ष्मजीवों का उत्पादन करने के लिए।
4. अन्य जीवों को नियंत्रित करना: कृषि फार्म में उपयोगी और हानिकारक दोनों जीव हैं जो खेत को प्रभावित करते हैं। इसलिए, हमें मिट्टी और फसलों की रक्षा के लिए ऐसे जीवों के विकास को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। हम ऐसा जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों के उपयोग से कर सकते हैं जिनमें कम रसायन होते हैं या प्राकृतिक होते हैं।
5. कीट कीट प्रबंधन: जैविक खेती में, कीटों की उपस्थिति (जहां और जब) पहले से अनुमानित है और तदनुसार रोपण शेड्यूल और स्थानों को गंभीर कीट समस्याओं से बचने के लिए यथासंभव समायोजित किया जाता है। हानिकारक कीटों का मुकाबला करने की मुख्य रणनीति लाभकारी कीड़ों की आबादी का निर्माण करना है, जिनके लार्वा कीटों के अंडों को खा जाते हैं। लाभकारी कीड़ों की आबादी बनाने की कुंजी फूलों के पौधों के मिश्रणों के साथ लगाए गए खेतों के आसपास सीमाओं (मेजबान फसलों) को स्थापित करना है जो विशेष रूप से लाभकारी कीटों को पसंद करते हैं। फिर समय-समय पर लाभकारी कीड़े खेतों में जारी किए जाते हैं, जहां मेजबान फसलें अपने घरेलू आधार के रूप में काम करती हैं और समय के साथ अधिक लाभकारी कीटों को आकर्षित करती हैं। जब कीट के प्रकोप का सामना करना पड़ता है जो कि लाभकारी कीड़ों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, तो प्राकृतिक या अन्य व्यवस्थित रूप से अनुमोदित कीटनाशकों जैसे नीम कीटनाशकों का उपयोग किया जाता है। अनुमत जैविक कीटनाशकों के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण मानदंड हैं लोगों और अन्य जानवरों के लिए कम विषाक्तता और पर्यावरण में कम दृढ़ता।
6. जैविक खेती में रोग प्रबंधन: पौधों की बीमारियां फसल की उपज में कमी और जैविक और कम इनपुट उत्पादन प्रणालियों में गुणवत्ता के लिए प्रमुख बाधाएं हैं। मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रेंट्स की संतुलित आपूर्ति और फसल रोटेशन को अपनाने के माध्यम से फसलों के लिए उचित प्रजनन प्रबंधन ने कुछ बीमारियों के लिए फसलों के प्रतिरोध में सुधार किया है। इस प्रकार जैविक खेती का सबसे बड़ा पुरस्कार स्वस्थ मिट्टी है जो लाभकारी जीवों के साथ जीवित है। ये स्वस्थ रोगाणुओं, कवक और बैक्टीरिया हानिकारक बैक्टीरिया और कवक रखते हैं जो जांच में बीमारी का कारण बनते हैं।
जैविक कृषि के पर्यावरणीय लाभ क्या हैं?
पर्यावरण में देखे गए कई बदलाव दीर्घकालिक हैं, जो समय के साथ धीरे-धीरे होते हैं। जैविक कृषि कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र पर कृषि हस्तक्षेपों के मध्यम और दीर्घकालिक प्रभाव पर विचार करती है। इसका उद्देश्य मिट्टी की उर्वरता या कीट समस्याओं को रोकने के लिए पारिस्थितिक संतुलन स्थापित करते हुए भोजन का उत्पादन करना है। उभरने के बाद समस्याओं के इलाज के लिए जैविक कृषि एक सक्रिय दृष्टिकोण लेती है।
मिट्टी: मृदा निर्माण प्रथाएं जैसे कि फसल की सड़न, अंतर-फसल, सहजीवी संघ, कवर फसल, जैविक उर्वरक और न्यूनतम जुताई, जैविक प्रथाओं के लिए केंद्रीय हैं। पोषक तत्वों और ऊर्जा की सायक्लिंग बढ़ जाती है और पोषक तत्वों और पानी के लिए मिट्टी की अवधारणात्मक क्षमताओं को बढ़ाया जाता है, जो खनिज उर्वरकों के गैर-उपयोग की भरपाई करता है। इस तरह की प्रबंधन तकनीक मिट्टी के कटाव नियंत्रण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मिट्टी के कटाव के संपर्क में आने की अवधि कम हो जाती है, मिट्टी की जैव विविधता बढ़ जाती है और पोषक तत्वों के नुकसान कम हो जाते हैं, जिससे मिट्टी की उत्पादकता को बनाए रखने और बढ़ाने में मदद मिलती है।
पानी: कई कृषि क्षेत्रों में, सिंथेटिक उर्वरकों और कीटनाशकों के साथ भूजल पाठ्यक्रमों का प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। क्योकि इनका उपयोग जैविक कृषि में निषिद्ध है, इसलिए इन्हें जैव उर्वरकों (जैसे खाद, पशु खाद, हरी खाद) द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है और अधिक से अधिक जैव विविधता के उपयोग के माध्यम से (प्रजातियों और खेती की स्थायी प्रजातियों के संदर्भ में), मिट्टी की संरचना और पानी को बढ़ाता है। घुसपैठ पोषक तत्वों के प्रतिशोधी क्षमताओं के साथ अच्छी तरह से प्रबंधित जैविक प्रणाली, भूजल प्रदूषण के जोखिम को बहुत कम करती है।
वायु और जलवायु परिवर्तन: जैविक कृषि गैर-नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग को कम करके एग्रोकेमिकल आवश्यकताओं को कम करती है (इनमें उच्च मात्रा में जीवाश्म ईंधन का उत्पादन करना पड़ता है)। जैविक कृषि मिट्टी में सिस्टर कार्बन की क्षमता के माध्यम से ग्रीनहाउस प्रभाव और ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में योगदान देती है। मिट्टी में कार्बन की वापसी बढ़ाएँ, उत्पादकता बढ़ाएँ और कार्बन भंडारण का पक्ष लें। मिट्टी में जितना अधिक कार्बन बरकरार रखा जाता है, जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कृषि की शमन क्षमता उतनी ही अधिक होती है।
जैव विविधता: जैविक किसान सभी स्तरों पर जैव विविधता के संरक्षक और उपयोगकर्ता दोनों हैं। जीन स्तर पर, पारंपरिक और अनुकूलित बीज और नस्लों को रोगों के लिए उनके अधिक प्रतिरोध और जलवायु तनाव के प्रति उनकी लचीलापन के लिए पसंद किया जाता है। प्रजातियों के स्तर पर, पौधों और जानवरों के विविध संयोजन कृषि उत्पादन के लिए पोषक तत्व और ऊर्जा साइकिल का अनुकूलन करते हैं। पारिस्थितिक तंत्र के स्तर पर, जैविक क्षेत्रों के भीतर और आसपास के प्राकृतिक क्षेत्रों का रखरखाव और रासायनिक आदानों की अनुपस्थिति वन्यजीवों के लिए उपयुक्त निवास स्थान बनाती है।
जैविक कृषि के नुकसान:
उत्पादन लागत एक उच्च त्रुटि है क्योंकि किसानों को अधिक श्रमिकों की आवश्यकता होती है।
भोजन की बीमारी अधिक बार हो सकती है।
जैविक खाद्य अधिक महंगा है क्योंकि किसान अपनी जमीन से उतना बाहर नहीं निकलते जितना कि पारंपरिक किसान करते हैं।
ऑर्गेनिक खेती से इतना खाना नहीं बन सकता है कि दुनिया की आबादी को जीवित रहना पड़े।
जैविक खेती की सीमाएँ और निहितार्थ: शुष्क भूमि में, भारत में 65% खेती वाले क्षेत्र में, रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का आवेदन हमेशा कम होता है। इसलिए ये क्षेत्र कम से कम “अपेक्षाकृत कार्बनिक” या “जैविक रूप से डिफ़ॉल्ट” हैं और इन जमीनों के एक हिस्से को बेहतर पैदावार / रिटर्न प्रदान करने के लिए आसानी से एक कार्बनिक में परिवर्तित किया जा सकता है। उत्तरांचल और कुछ अन्य राज्य सरकारों ने पहले ही अपने राज्यों को “ऑर्गेनिक” राज्य घोषित कर दिया है और बासमती एक्सपोर्ट जोन जैसे विशेष निर्यात क्षेत्र बनाए हैं। उत्तर पूर्वी राज्यों और अन्य राज्यों के एक बड़े क्षेत्र को “जैविक” उत्पादन क्षेत्रों के रूप में विकसित किया जा सकता है। जैविक खेती के साथ कुछ सीमाएँ हैं जैसे कि –
जैविक खाद प्रचुर मात्रा में उपलब्ध नहीं है और पौधे के पोषक तत्वों के आधार पर यह रासायनिक उर्वरकों की तुलना में अधिक महंगा हो सकता है यदि जैविक आदानों को खरीदा जाता है।
विशेष रूप से पहले कुछ वर्षों के दौरान जैविक खेती में उत्पादन में गिरावट आती है, इसलिए किसान को जैविक उपज के लिए प्रीमियम मूल्य दिया जाना चाहिए।
जैविक उत्पादन, प्रसंस्करण, परिवहन और प्रमाणन आदि के लिए दिशानिर्देश आम भारतीय किसान की समझ से परे हैं।
जैविक उत्पादों का विपणन भी ठीक से नहीं किया जाता है। भारत में बहुत सारे खेत हैं जो या तो रासायनिक रूप से प्रबंधित / खेती नहीं करते हैं या फिर किसानों के विश्वासों के कारण या फिर अर्थशास्त्र के कारण विशुद्ध रूप से जैविक खेती में परिवर्तित हो गए हैं। मिलियन एकड़ भूमि पर खेती करने वाले इन हजारों किसानों को जैविक के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाता है, हालांकि वे हैं। उनकी उपज या तो खुले बाजार में पारंपरिक रूप से उगाए गए उत्पादों के साथ एक ही कीमत पर बिकती है या विशुद्ध रूप से सद्भावना और भरोसेमंद रूप से चुनिंदा दुकानों और नियमित विशेष बाजारों के माध्यम से जैविक के रूप में बेचती है। ये किसान लागतों के कारण कभी भी प्रमाणीकरण का विकल्प नहीं चुन सकते हैं, साथ ही सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक व्यापक दस्तावेज भी शामिल हैं।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON