दुधारू पशुओ मे मिल्क फीवर : ईलाज तथा रोकथाम के उपाय

0
628

दुधारू पशुओ मे मिल्क फीवर : ईलाज तथा रोकथाम के उपाय
by-DR RAJESH KUMAR SINGH ,JAMSHEDPUR,JHARKHAND, INDIA, 9431309542,rajeshsinghvet@gmail.com

मिल्क फीवर एक बीमारी है जो डेयरी मवेशियों को प्रभावित करती है और गोमांस मवेशियों, कुत्तों, बकरियों में भी देखी जाती है। यह तब होता है जब गायों की रक्त में कैल्शियम का स्तर (हाइपोकैल्केमिया) कम हो जाता है, जो की गाय की बछड़ा प्रसब करने की कुछ दिनों पहले या बाद में होता है।वे दूध के बुखार के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं, क्योंकि उनके शरीर दूध उत्पादन में खोए कैल्शियम को जल्दी से नहीं बदल पाते हैं। यह लैक्टेशन की शुरुआत में होता है, जब कोलोस्ट्रम और दूध के उत्पादन के लिए कैल्शियम की मांग शरीर की कैल्शियम जुटाने की क्षमता से अधिक हो जाती है।

मिल्क फीवर के कारण:

पुराने मायेशिया जो कई बार बछड़ा पैदा कर चुकी हैं,उन्हें मिल्क फीवर होने की संभावना ज्यादा होती हैं। मुख्य गायों में दूध बुखार के पीछे का कारण शरीर में कैल्शियम का निम्न स्तर है। शांत करने से पहले समय अवधि में, बड़ी मात्रा में कैल्शियम को रक्त से निकाल दिया जाता है और स्तन ग्रंथि में कोलोस्ट्रम का हिस्सा बनने के लिए उपयोग किया जाता है।मायेशिओं में कैल्शियम कोलोस्ट्रम रक्त की आपूर्ति की तुलना में आठ से दस गुना अधिक हो सकता है। तेजी से गिरावट और कम द्रव्यमान का विभाजन से पहले कैल्शियम पूल, और कैल्शियम अवशोषण की विफलता की शुरुआत के बाद तेजी से बढ़ने के लिए दुद्ध निकालना, मिल्क फीवर या हाइपोकैल्सीमिया के लिए जानवरों को पूर्वनिर्धारित कर सकता है।
अन्य संभावित कारण हैं जो दूध के बुखार को प्रेरित करने से जुड़े हैं। उनमें अत्यधिक हड्डी शामिल है गोनैडल हार्मोन और राशन के ऊंचे स्तर के कारण गठन, जिसमें अत्यधिक मात्रा में आहार के स्तर होते हैं, विशेष रूप से पोटेशियम। विभाजन से पहले दूध देने वाली गायों को तेजी से भ्रूण के विकास के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, जो कैल्शियम की बहुत मांग करता है। यदि गाय फ़ीड के माध्यम से खनिजों की भरपाई नहीं कर सकती है, तो उसे मिल्क फीवर होगा। ऐसी गायों के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित आहार होना चाहिए जो सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करेगा। डेयरी मवेशियों में अपेक्षाकृत कम कैल्शियम होता है सूखी अवधि के दौरान आवश्यकताओं, के लिए उपयोग के कारण प्रति दिन लगभग 30 ग्राम कैल्शियम को बदलने की आवश्यकता होती है भ्रूण की वृद्धि और मल और मूत्र के नुकसान।विभाजन के समय, लैक्टेशन की शुरुआत के कारण कैल्शियम की आवश्यकता बहुत बढ़ जाती है, जब कैल्शियम की स्तन की निकासी प्रति दिन 50 ग्राम से अधिक हो सकती है।

READ MORE :  केचुआ खाद बनाने की बिधि एवं उससे होने वाली आय

2. विशिष्ट मिल्क फीवर:

आमतौर पर विभाजन के बाद कुछ दिनों के भीतर गायों को प्रभावित करने वाला एक तीव्र रूप, लेकिन यह कभी-कभी देर से स्तनपान या शुष्क अवधि में होता है।विशिष्ट दूध के बुखार उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं।
दुर्दम्य या असामान्य मिल्क फीवर:
गाय सतर्क रह सकती है, खा सकती है लेकिन गाय अपने पैरो मैं दुबारा खड़ी नहीं हो सकती है।वह फ्लेक्सिबल पेस्टर्न और पीछे के पक्षाघात के साथ रेंगने वाली गाय बन सकती है।
बड़ी मांसपेशियों या एक या दोनों हिंद पैरों में मांसपेशियों के समूह का टूटना समस्या को जटिल कर सकता है। गाय के आरंभ में या उठने में कठिनाई होने पर हिंड संयुक्त के समान फ्रैक्चर या अव्यवस्था हो सकती है।
ट्रेमर्स या उप-तीव्र:
मांसपेशियों को हिलाने और कंपकंपी के साथ गाय आसानी से उत्तेजित हो जाती हैं। आमतौर पर, कई गाय शामिल होती हैं, इनमें से कई जानवर देर से स्तनपान, सूखी, या हाल ही में सतेज हो सकते हैं। अक्सर, इसमें मैग्नीशियम की कमी भी शामिल होती है।

3. गायों में मिल्क फीवर के लक्षण क्या हैं?

मिल्क फीवर के लक्षणों को इन तीन चरणों में विभाजित किया जा सकता है:
चरण 1. गाय हाइपरसेंसिटिव, बेचैन और शरीर में कंपकंपी हो सकती है। वे शरीर के वजन को शिफ्ट करते हैं और असंतुलित चाल चलते हैं, विशेष रूप से हिंद पैरों में, बेचैनी, कंपकंपी, कान हिलना, सिर झुकना जैसी उत्तेजना। यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो लक्षण आमतौर पर चरण 2 में प्रगति करते हैं।
चरण 2: गायें सुस्त दिखाई देती हैं, शुष्क माइटीसिटी, ठंडी चरम सीमा और सामान्य शरीर के तापमान से कम होती है और थूथन सूख जाता है। हृदय गति बढ़कर 100bpm से अधिक हो जाती है। दिल की धड़कन की शक्ति (टैचीकार्डिया) गिर जाती है और आसानी से ध्यान देने योग्य नहीं होती है।गाय अपने पैरों पर खड़े होने की क्षमता खो देती है और सख्ती से लेट जाती है। आप कब्ज का निरीक्षण कर सकते हैं और गाय को शौच करने या पेशाब करने में कठिनाई होगी क्योंकि चिकनी मांसपेशियों में पक्षाघात होगा।
चरण 3: पार्श्व पुनरावृत्ति, मांसपेशियों की अकड़न, उत्तेजनाओं के प्रति असंवेदनशीलता और कोमा में प्रगति करने वाली चेतना का नुकसान। हृदय की दर 120bpm से अधिक हो जाती हैं , परिधीय दालों के अनभिज्ञेय होने के साथ, अनुपचारित, प्रगति मौत के लिए जारी रहेगा।

READ MORE :  पशुओं में होने वाले प्रमुख रोग लक्षण एवं उपचार

4. गाय को दूध पिलाने के कितने समय बाद शांत किया जा सकता है?

दूध का बुखार संदर्भित करता है जब एक गाय के रक्तप्रवाह में कैल्शियम का स्तर बहुत कम हो जाता है। यह पहले, दौरान या शीघ्र ही हो सकता है उसके बाद वह एक बछड़े को जन्म देती है। यदि उसके बछड़े को जन्म देने के बाद लक्षण दिखाई देते हैं, तो वे आमतौर पर 72 के भीतर प्रकट होंगे जन्म पूरा होने के कुछ घंटे बाद।

5. मिल्क फीवर से बचाव:

अच्छी पशुपालन प्रथाओं के माध्यम से मिल्क फीवर को रोका जा सकता है। यह डेयरी नस्लों के बीच अधिक आम है, विशेष रूप से उच्च दूध की मात्रा के उत्पादन के लिए जाना जाता है।
1. चारागाह बनाए रखना:
गायों को अपने चरागाहों से कैल्शियम मिलता है जो वे खाती हैं। घास की कैल्शियम सामग्री के अनुसार भिन्न होती है घास की प्रजातियां, वर्ष का समय, वर्षा जल की मात्रा और मिट्टी की गुणवत्ता।रखरखाव जिसमें बीजारोपण, निषेचन और अतिवृष्टि से खेतों को आराम देना शामिल है।
2. एक अच्छा आहार खिलाएं:
चारा घास, अच्छी गुणवत्ता वाले अल्फला घास, खनिजों और कैल्शियम का मिश्रण, स्तनपान कराने वाली गाय के आहार में और अधिक घास जोड़ना और सूखी गायों के लिए चारा कम करना भी उन्हें स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।
3. अक्सर नस्ल न करें:
विभाजन और दुद्ध निकालना जानवरों से काफी ऊर्जा लेते हैं। जिन गायों ने दो, तीन या अधिक बछड़ों को जन्म दिया है पहली बार माताओं की तुलना में दूध के बुखार के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
4. कैल्शियम को कम करने से दो हफ्ते पहले:
गाय के जन्म से लगभग दो सप्ताह पहले कैल्शियम का सेवन कम करने से वास्तव में दूध के बुखार को रोका जा सकता हैं। कैल्शियम की स्थिति में अचानक कमी गाय को कैल्शियम को हड्डियों में अधिक आसानी से संग्रहीत करने के लिए सक्षम हैं, इसलिए वह सक्षम है अपने बछड़े के लिए दूध का उपयोग करने के बाद अपने शरीर के कैल्शियम को बदल दें।

READ MORE :  लू से बचायें अपने पशुओं को

6. घरेलु नुश्खा:

गिलोय का पत्ता और डंठल दोनोको मिलाके २ से ३ किलो लेना हैं, फिर उसको एक बर्तन मैं पानी के साथ मिलाकर उबालें जब तक की पानी रंग बदल नहीं जाता,और उसमे थोड़ा सिनी या गुड़ मिक्स करे क्यों की गिलोय का टास्ते थोड़ा करवा होता हैं । जब वो काढ़ा बन जाये उसको ठंडा होने के लिए रख दे और २ से ३ खुराक बना ले और ५/६ घंटे के अंतर अपने पशुओं को पिलाये।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON