नवजात बछड़ों की देखभाल:

0
185

नवजात बछड़ों में 3 दिन निवेश करें एवं छह महीने में स्वस्थ बछड़ी पाए

नवजात बछड़ों की देखभाल:

सफल डेयरी व्यवसाय बछड़े की गायों को बदलने के लिए बछड़े पालन से अपने राजस्व का 30% कमाएंगे और अन्य प्रजनकों को अतिरिक्त बेहतर हेफ़र बेचा जा सकता है। हालांकि, कई डेयरी किसान यह सोचते हुए कि यह दीर्घकालिक और उच्च जोखिम वाला निवेश है, बछड़ा पालन की उपेक्षा है। दुनिया भर के कई अध्ययनों ने यह साबित कर दिया है कि झुंड के भीतर से निकली हुई हिपर हमेशा अधिक दूध देती है और लंबे समय तक खेत में उत्पादक बनी रहेगी। खरीददारों से गायों या गायों को बदलने की रणनीति नए संक्रमणों को शुरू करने के एक उच्च जोखिम के साथ तय की गई है और ऐसी गायों का प्रदर्शन हमेशा मूल खेत की तुलना में कम होगा। नवजात बछड़ों और स्वस्थ हीफरों के लिए देखभाल के लिए शीर्ष 7 नियम हैं जैसे कि फीडिंग कोलोस्ट्रम, डी-वर्मिंग, गर्भनाल को काटना आदि।

बछड़ा पालन के प्रबंधन के लिए नियम
नियम 1: गर्भावस्था में गाय का पोषण और स्वास्थ्य शुरुआती बिंदु है
अध्ययनों से पता चला है कि बछड़े का जन्म वजन बछड़े के जीवित रहने और वृद्धि का एक अच्छा संकेतक है जो बदले में इस बात पर निर्भर करता है कि गर्भावस्था के अंतिम तिमाही के दौरान गाय को कितनी अच्छी तरह से खिलाया गया था। इसलिए बछड़े के जन्म के वजन का रिकॉर्ड रखना महत्वपूर्ण है ताकि आप गर्भवती गाय को दूध पिला सकें और समस्याओं की देखभाल कर सकें यदि कोई टीकाकरण करने वाली गर्भवती गाय भी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह कोलोस्ट्रम में पर्याप्त एंटीबॉडी सुनिश्चित करेगा और बछड़े को पहले कुछ महीनों तक संरक्षित किया जाएगा। संक्रामक रोगों के खिलाफ।

नियम 2: दर्द रहित शांत करने के लिए शुरुआती मदद
अध्ययनों से पता चला है कि बछड़े की 50% से अधिक मौतें मुश्किल जन्म के लिए जिम्मेदार हैं जो न केवल गाय को समाप्त करती हैं बल्कि कोलोस्ट्रम उत्पादन और दूध उत्पादन से भी समझौता करती हैं। जहां तक संभव हो किसी भी मदद का विस्तार करने के लिए तैयार रहें जिसे गाय की आवश्यकता हो सकती है। अगर गाय को प्रसव पीड़ा से गुजरना हो तो एपिड्यूरल एनेस्थीसिया देना भी मददगार होगा। यदि संभव हो, तो पशु चिकित्सक को शांत करने में प्रगति के बारे में सूचित रखें, खासकर अगर गाय या बछिया अधिक उत्पादन कर रहे हैं।

READ MORE :  गायों में ब्रूसिलोलिस संक्रमण

नियम 3: गाय के साथ-साथ बछड़े को भी उपस्थित होने के लिए 4 घंटे बाद महत्वपूर्ण समय बिताने के लिए तैयार रहें
शांत करने के बाद पहले चार घंटे महत्वपूर्ण हैं और गाय के रूप में फार्मवर्क के लिए बहुत काम है, साथ ही बछड़े को भी ध्यान देने की आवश्यकता है। गर्भनाल को काटने के बाद, बछड़े को विशेष रूप से नासिका, आंखों और मुंह पर श्लेष्म की सफाई की आवश्यकता होती है। किसान को यह तय करना चाहिए कि क्या वह चाहता है कि बछड़े को जन्म के समय माँ द्वारा सफाई या सफाई के लिए पाला जाए। आम तौर पर, यदि गाय को बछड़े को साफ करने की अनुमति दी जाती है, तो कम से कम शुरुआती कुछ हफ्तों में बछड़े की उपस्थिति दूध छोड़ने के लिए आवश्यक होगी। नवजात बछड़े को अगले 2 घंटों में अपने पैरों पर होना चाहिए। नवजात बछड़ों जो कमजोर हैं वे अप्रसिद्ध होंगे और उन्हें सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
हाइपोथर्मिया नवजात बछड़ों में भी आम है, खासकर सर्दियों के मौसम में। ऐसे बछड़ों को गर्म आश्रय में ले जाने की आवश्यकता होती है। बछड़े को गर्म क्षेत्र में ले जाने की जरूरत है, यह तय करने के लिए एक त्वरित परीक्षण आपकी उंगली को पूरी तरह से कोने में रखा जाता है, अगर यह गर्म नहीं है, तो बछड़े को शिफ्टिंग और वार्मिंग की आवश्यकता है।

नियम 4: सुनिश्चित करें कि बछड़ा पर्याप्त कोलोस्ट्रम पर फ़ीड करता है
कोलोस्ट्रम फीडिंग बछड़े के जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे कि कुत्तों और मनुष्यों के विपरीत, जब बछड़े पैदा होते हैं, तो उनके पास मां के रक्त से पारित होने वाले सुरक्षात्मक एंटीबॉडी नहीं होते हैं। कोलोस्ट्रम उन सभी संक्रमणों के खिलाफ एंटीबॉडी में समृद्ध है, जिन्हें गाय ने उजागर किया है, इसमें वृद्धि कारक, प्रतिरक्षा कोशिकाएं और इतने सारे महत्वपूर्ण तत्व भी शामिल हैं। कोलोस्ट्रम फीडिंग के लिए कोई समानांतर और विकल्प नहीं है। नवजात बछड़े को जन्म के 2-4 घंटे के भीतर पहला स्राव कोलोस्ट्रम प्राप्त करना चाहिए। पानी सहित किसी भी दूसरी चीज को न खिलाएं। सामान्य नियम यह है कि बछड़े को उसके शरीर के वजन का दसवां हिस्सा दिया जाता है, जिसे 2-3 सर्विंग्स में खिलाया जा सकता है, पहला सर्विंग दिन के कुल का 30-50% होना चाहिए। कोलोस्ट्रम खिला एंटीबॉडी प्रदान करेगा और साथ ही पोषक तत्व।
अध्ययनों से पता चला है कि कोलोस्ट्रम खिलाए गए एक तिहाई को बरकरार रखा जाता है और बाकी को पचाया जा सकता है और पोषक तत्वों की आपूर्ति की जा सकती है। बछड़े को कोलोस्ट्रम को 2 वें और साथ ही 3 वें दिन स्रावित किया जाना चाहिए। 3 दिनों के लिए कोलोस्ट्रम खिलाने से पर्याप्त केंद्रीय और साथ ही स्थानीय आंत की प्रतिरक्षा सुनिश्चित होती है। ये नवजात बछड़े, जिन्हें एक अच्छा आहार खिलाया जाता है, वे रोग-मुक्त रहेंगे और तेजी से वजन बढ़ाएंगे।
दो विकल्पों पर विचार करने की आवश्यकता है। बछड़े को कोलोस्ट्रम चूसने दें या एक ट्यूब या बोतल के माध्यम से बछड़े को खिलाने दें। दोनों के फायदे और नुकसान हैं। पहले परिदृश्य में, बछड़े को चूसने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत होना चाहिए, गाय में अन्य नर्सों को स्तनपान करने की दक्षता होनी चाहिए, बछड़े को आवश्यक मात्रा में एंटीबॉडी, विकास कारक और प्रतिरक्षा कोशिकाएं नहीं मिलनी चाहिए। यह जानना भी मुश्किल है कि कोलोस्ट्रम बछड़े की मात्रा चूसने में सक्षम है। यह पता लगाने का एक अप्रत्यक्ष तरीका है कि अगर बछड़े को पेट भरा हुआ कोलोस्ट्रम मिला है तो खिलाने के बाद बछड़े का वजन करना है। भोजन करने के बाद जन्म और वजन के बीच का अंतर, कोलोस्ट्रम की खपत की मात्रा को इंगित करेगा। एक और तरीका यह है कि निरंतर चूसने पर खर्च किए गए समय की निगरानी करें।
यदि पर्याप्त कोलोस्ट्रम प्रवाह बछड़ा एक खिंचाव पर चूसना होगा। अध्ययनों से पता चला है कि भारतीय गायों और भैंसों में समशीतोष्ण जलवायु नस्लों की तुलना में प्रति किलोग्राम वजन के आधार पर एंटीबॉडी की अधिक मात्रा होती है, लेकिन विदेशी नस्ल की गाय देसी गायों की तुलना में 5-6 गुना अधिक कोलोस्ट्रम का स्राव करती हैं। यदि देसी नस्ल की गाय ने पर्याप्त कोलोस्ट्रम का स्राव नहीं किया है, तो बछड़े को एचएफ और जर्सी सहित अन्य गायों से कोलोस्ट्रम खिलाया जा सकता है।

READ MORE :  राष्ट्रीय गोकुल मिशन

नियम 5: अतिरिक्त कोलोस्ट्रम को स्टोर करें, यह कीमती है
अतिरिक्त कोलोस्ट्रम का उपयोग केक तैयार करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए जो अधिकांश कीमती सामग्री को नष्ट कर देता है। जमे हुए कोलोस्ट्रम का उपयोग अनाथ बछड़ों को खिलाने के साथ-साथ बच्चों और वयस्कों में दस्त के इलाज के लिए अमानवीय किया जा सकता है। जिन लोगों को कोलोस्ट्रम फ्रोजन स्टोर करने की सुविधा नहीं है, वे कोलोस्ट्रम को कमरे के तापमान पर स्टोर कर सकते हैं, जो किण्वित हो जाता है। अध्ययनों से पता चला है कि नवजात बछड़ों को किण्वित कोलोस्ट्रम खिलाने से दस्त की घटना कम हो जाती है और यहां तक कि कम स्टार्टर खपत के साथ वजन बढ़ जाता है जब केवल दूध और स्टार्टर खिलाया जाता है। किण्वित कोलोस्ट्रम पानी में 50:50 पतला होना चाहिए। अतिरिक्त कोलोस्ट्रम को पाउडर में परिवर्तित करने के लिए भी बेचा जा सकता है जो कि बायोफार्मास्यूटिकल के रूप में उपयोग किया जाता है और किसानों को अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकता है।

नियम 6: एक दिन में कम से कम 5-6 बार दूध को बछड़े को पिलाना चाहिए
बछड़ों को दिन में केवल दो बार दूध पिलाना एक बुरी प्रथा है, जो आमतौर पर तब होता है जब बछड़ों को दूध पिलाने के तुरंत बाद माताओं पर रखा जाता है। ऐसे मामलों में, बछड़ों को चूसा के अलावा दूध दुहना खिलाया जाना चाहिए। मल्टी-निपल बकेट उपलब्ध हैं जो बछड़ों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार कोलोस्ट्रम खिलाने की अनुमति देते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जब बछड़ों को उनकी आवश्यकता के अनुसार दूध पिलाया जाता है, तो दस्त की घटना कम होती है। सावधानी से ध्यान दें, जब नवजात बछड़ों को दूध का विज्ञापन खिलाया जाता है, तो उनके मल हमेशा अधिक पानी वाले होते हैं जिन्हें दस्त के रूप में नहीं लेना चाहिए। स्काउट में भाग लिया जाना चाहिए जब मल में बहुत अधिक बलगम होता है, रक्त और बछड़ा भी बीमार होता है। अन्यथा सक्रिय बछड़े में पानी का मल कुछ सामान्य के रूप में लिया जाना चाहिए।

READ MORE :  दुधारू पशुओं के लिए संतुलित पशु आहार बनाने हेतु आवश्यक सामग्री तथा उनका अनुपात

नियम 7: आरंभिक वीनिंग और स्टार्टर फीड पर शुरू करना तेजी से विकास की कुंजी है
कई किसान एक महीने की उम्र से परे नवजात बछड़ों को दूध पिलाते रहते हैं। यह एक अच्छा अभ्यास नहीं है क्योंकि यह वृद्धि से समझौता करता है। दूध, हालांकि बहुत छोटे बछड़ों के लिए उत्कृष्ट फ़ीड में 85% पानी होता है इसलिए पोषक तत्वों की उपलब्धता कम होती है। बछड़े को 14 वें -21 दिन बाद से उच्च प्रोटीन बछड़ा स्टार्टर पर खिलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके दूध से उतारा जाना चाहिए, लेकिन 7 सप्ताह से बाद में नहीं।
.

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON