न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में बाघिन कोरोना पॉजिटिव, कर्मचारी के जरिए फैला संक्रमण।

0
165

पशुधन प्रहरी नेटवर्क
– APR 06 , 2020

न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में बाघिन कोरोना पॉजिटिव, कर्मचारी के जरिए फैला संक्रमण

पशुधन प्रहरी टीम

न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में एक बाघ को कोरोना होने का मामला सामने आया है। यहां जानवरों में होने वाला यह पहला केस है। अमेरिका के एग्रीकल्चर नेशनल वेटरनेटी सर्विस लेबोरेट्री के अनुसार, चिडिय़ाघर में 4 साल की मादा बाघ मलायन कोरोना पॉजिटिव निकली है। माना जा रहा है कि बाघिन को यह वायरस चिडिय़ाघर के किसी कर्मचारी से हुआ है। वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ब्रोंक्स चिडिय़ाघर ने एक विज्ञप्ति में कहा, बाघिन को यह वायरस उसकी देखभाल करते हुए किसी कर्मचारी के जरिए फैला है।

बाघ के कोरोना होने के चलते ब्रोंक्स चिड़ियाघर को 16 मार्च तक जनता के लिए बंद कर दिया गया है। बाघ के बाद नादिया से नमूने लिए गए और उनका परीक्षण किया गया। जिसके बाद चिड़ियाघर में अन्य बाघ और शेर में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दिए। इन जानवरों को भी सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। चिड़ियाघर ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘बाघ अपनी बहन अजुल के साथ, दो अन्य बाघ और तीन अफ्रीकी शेरों के साथ बीमार हुआ था, इन सभी को सूखी खाँसी की शिकायत थी और सभी के ठीक होने की उम्मीद है।’

सबकी की जा रही निगरानी

इस चिडिय़ाघर में किसी अन्य जानवर में कोरोना के लक्षण नहीं दिखे। हालांकि कुछ कर्मचारियों का कहना है कि, उन्होंने बिल्लियों में भी भूख की कमी का अनुभव किया मगर वे भी कोरोना संक्रमित हैं, यह नहीं कहा जा सकता। जू प्रशासन का कहना है कि वह सभी जानवरों की अच्छी तरह से देखभाल कर रहे और उनकी कड़ी निगरानी कर रहे।

READ MORE :  राज्य के पहला दुग्ध प्रौद्योगिकी महाविद्यालय का आज राज्यपाल करेंगी उद्घाटन

सांस की बीमारी के लक्षण दिखे

सोसइटी ने बताया कि बाघिन नादिया और चिड़ियाघर में मौजूद अन्य पांच बाघों और शेरों में सांस की बीमारी के लक्षण दिखाई देने के बाद उनके नमूने लिए गए थे। चिड़ियाघर की ओर से बताया गया है कि बाघिन नादिया, उसकी बहन अजुल, दो अमूर बाघ और तीन अफ्रीकी शेरों में सूखी खांसी के लक्षण दिखाई दिए थे। हालांकि सभी के ठीक होने की उम्मीद जताई गई है। जबकि चिड़ियाघर के और दूसरे जानवरों में अभी तक ऐसे कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।

भूख में आई कमी

चिड़ियाघर ने कहा कि हालांकि इन जानवरों की भूख में कुछ कमी जरूर देखी गई है, इसके बावजूद ये सभी पशु चिकित्सकों की देखरेख में अच्छी तरह से हैं और अपने देखभाल करने वालों के साथ इनका काफी अच्छा दोस्ताना रिश्ता बना हुआ है। चिड़ियाघर की ओर से कहा गया है कि यह अभी ज्ञात नहीं है कि इनमें यह बीमारी कैसे विकसित होगी, क्योंकि विभिन्न प्रजातियां कोरोना वायरस के संक्रमण के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया कर सकती हैं, लेकिन हम बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और इनके पूरी तरह से स्वस्थ होने की उम्मीद है। बता दें कि यूएसडीए ने कोरोना से संक्रमित मरीजों को अपने पालतू जानवरों से सहित अन्य दूसरे जानवरों से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON