पशुओं में सर्पदंश प्रबंधन

0
776
पशुओं में सर्पदंश प्रबंधन
पशुओं में सर्पदंश प्रबंधन

पशुओं में सर्पदंश प्रबंधन

आपके पशु को सांप काट ले तो तुरंत करें ये काम

बरसात का मौसम चल रहा है। ऐसे में बिलों में पानी भर जाने के कारण सांप और कई अन्य जीव भी बाहर आ जाते है। ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर पशुपालक अपने पशुओं को बाहर बांधते है ऐसे में पशु इसके ज्यादा शिकार होते है।

सांप चूहों का शिकार करता है। बरसात में चूहे घरों में छुप जाते है जिनकी तलाश में सांप घरों के भीतर चले जाते है। अगर आपके पशु को सांप ने काट लिया है तो घबराने की जरूरत नहीं है कुछ तरीकों अपनाकर आप अपने पशुओं को बचा सकते है। ज्यादा पशु के पैरों में ही सर्पदंश होता है।

ये अपनाएं तरीका

जिस भाग पर सांप ने काटा हो उसके 3 इंच ऊपर पतली डोरी से कस कर बांध देना चाहिए। सांप के काटे हुए स्थान पर नये ब्लेड से चीरा लगा देना चाहिए ताकि खून के साथ-साथ विष भी निकल जाए। अगर पैर में काटा हो तो जानवर के खड़े अवस्था में करने का प्रयास किया जाए और पशु को शांत वातावरण में रखा जाए जब तक कि पशु चिकित्सक वहां पहुंचकर सर्प विष प्रतिरोधी दवा नहीं दे देंगे। पशु को चाय या कॉफी का पानी पिलाते रहना चाहिए ताकि पशु सो न पाए।

सर्पदंश से पशुओं का बचाव
सर्पदंश से पशुओं का बचाव

इन बातों का भी रखें ध्यान

जिस जगह पर पशु को सांप ने काटा है उसे जगह की चमड़ी को न काटें वरना ज्यादा खून आएगा। जिस सांप ने काटा है उस सांप की फोटो को खींच लें। ताकि पता चल सके कि सांप जहरीला है या नहीं। जिस जगह पर पशु काटा है वहां पर देर तक पट्टी ज्यादा देर तक न बांध के रखें वरना जहर पूरे शरीर में फैल जाता है। अपने पशु को बाँध कर रखें ताकि पशु ज्यादा हरकत न करे और ज़हर ज्यादा न फैले I पशु को बांध दे ताकि पशु इधर-उधर न जाएं। पशु चिकित्सक की सलाह के बिना कोई भी दवाई न दें I

READ MORE :  ECOLOGY OF PARASITES: Relationship Between the Parasites, Environment and Host

पशुओं में सर्पदंश प्रबंधन

पशुओं में सर्पदंश प्रबंधन

Compiled  & Shared by- Team, LITD (Livestock Institute of Training & Development)

 

Image-Courtesy-Google

 

Reference-On Request.

SNAKE BITES MANAGEMENT & TREATMENT IN LIVESTOCK

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON