पशुपालन के सन्दर्भ में आपदा प्रबंधन एवं नियंत्रण कार्य प्रणाली

0
549
आपदा के दौरान प्रबंधन रणनीतियाँ
आपदा के दौरान प्रबंधन रणनीतियाँ

पशुपालन के सन्दर्भ में आपदा प्रबंधन एवं नियंत्रण कार्य प्रणाली

1महावीर चौधरी, 2जयभगवान, 3विक्रम जाखड़,

1 पशु पालन विस्तार विशेषज्ञ, पशु विज्ञान केन्द्र, सिरसा

2सहायक प्राध्यापक, लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, हिसार (हरियाणा)

3 सहायक प्राध्यापक, गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी

आपातकाल एक ऐसी आपदा के कारण उत्पन्न होता है जो प्राकृतिक या मानव निर्मित हो सकती है। भारत ज्वालामुखी गतिविधि को छोड़कर सभी प्रकार की प्राकृतिक आपदा का अनुभव करता है। हर साल सूखे, बाढ़, भूकंप और चक्रवात की आवृत्ति बढ़ रही है। उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फीले तूफान, बाढ़ के लिए गंगा के मैदान, सूखे के लिए दक्कन के पठार, अनियमित वर्षा और अलग-अलग तीव्रता के भूकंप और समुद्री कटाव, चक्रवात और ज्वार की लहरों के लिए तटीय क्षेत्रों में आपात स्थिति बनी रहती है। मानव निर्मित आपदा पशु को सीधे तौर पर नुकसान नहीं पहुंचा सकती है लेकिन बम विस्फोट, प्रदूषण, औद्योगीकरण या प्राकृतिक आवास के विनाश जैसी स्थितियों में खतरा पैदा कर सकती है। इस वर्ष अधिक वर्षा व तूफानी चक्रवात के कारण कई प्रदेशो में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए है। इससे निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति की आवश्यकता है जिससे पशुधन की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

आपदाएं समान नहीं होती हैं क्योंकि प्रभाव और परिणाम एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र और एक समुदाय से दूसरे समुदाय में भिन्न होते हैं। आपदा के दौरान लोग अपनी संपत्ति और आजीविका खो देते हैं जिसकी भरपाई में समय लगता है। आपदा का कोई भी रूप विशेष रूप से विकासशील देशों में समुदाय के कमजोर वर्गों को प्रभावित करता है क्योंकि आजीविका के लिए जानवरों पर उनकी निर्भरता बहुत अधिक है। भारत में 70% पशुधन 67% छोटे और सीमांत किसानों और भूमिहीन मजदूरों के पास है। हालांकि किसी आपदा की स्थिति में जानवरों के बचने की बेहतर संभावना होती है,  लेकिन इस दिशा में बहुत कम प्रयास किए गए हैं। इसी तरह, समस्या तब और भी गंभीर हो जाती है जब जानवर तैयारियों, शमन या पुनर्वास में कहीं भी शामिल नहीं होते हैं। साथ ही पशुओं के नुकसान का भी सही अंदाजा नहीं लगाया जा रहा है। कुछ सुलेखित आपदाएँ हैं-

सूखा सूखा एक ऐसी स्थिति है जहां पर्याप्त लंबी अवधि के लिए वर्षा की कमी होती है। नदियों, नालों और भूमिगत जल औसत से कम हो सकता है जिससे हाइड्रोलॉजिकल असंतुलन हो सकता है। सूखे के परिणामस्वरूप चारे और चारे की कमी हो जाती है और पशु तनाव में रह सकते हैं जिससे उनकी उत्पादकता कम हो जाती है।

सूखे के दौरान प्रबंधन

  • प्रारंभिक चेतावनियां सूखा न्यूनीकरण रणनीतियों के लिए बेहतर तैयारी में मदद करती हैं।
  • प्रारंभिक योजनाओं में आवश्यकता के समय अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए पशु चिकित्सा स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों, जल संसाधनों और आपदा सहायता समूह को शामिल किया जाना चाहिए।
  • नलकूपों की मरम्मत, टैंकों की सफाई, टैंकों या बड़े तालाबों में वर्षा जल संचयन की तैयारी के माध्यम से पानी की कमी के समय में अतिरिक्त पानी की आपूर्ति का प्रावधान। यदि नहीं, तो पानी के अधिकांश स्रोत जो मानवीय मानकों से अशुद्ध हो सकते हैं, का उपयोग किया जा सकता है।
  • पारंपरिक चारा और चारा संसाधनों के उपयोग का अन्वेषण करें और पशु चारा संयंत्रों की आपूर्ति को प्रोत्साहित करें। सूखा चारा भंडार, यूरिया शीरा चाट, चारा यूरिया से बनी ईंटें और शीरा आदि स्टॉक पाइल का हिस्सा हो सकते हैं।
  • बीज भंडार का उपयोग करके और वैकल्पिक सूखा प्रतिरोधी चारा फसलों को लगाकर चारा संसाधनों को स्थिर करने के उपायों को लागू करना चाहिए।
READ MORE :  A Handbook on Management of Animals in Disaster in India

भूकंप भूकंप से इमारतों, बुनियादी ढांचे, पुलों, बांधों, सड़कों और रेलवे को नुकसान हो सकता है। चारा और चारे की कमी के अलावा, नालियों के पानी के रिसाव से पानी का दूषित होना, लोगों और जानवरों के लिए बहुत परेशानी पैदा करता है। चूंकि भारतीय परिदृश्य में, जानवरों को ज्यादातर बाहर बांध दिया जाता है या फूस के छप्पर में रखा जाता है जहां शारीरिक चोट लगने की संभावना कम होती है। लेकिन जब जानवरों को बांध दिया जाता है या पिंजड़े में डाल दिया जाता है तो उनके बचने की संभावना कम हो जाती है।

भूकंप के दौरान प्रबंधन

  • आश्रय के लिए सबसे सुरक्षित स्थान की पहचान करें ताकि जानवर बिना किसी सहायता के 2-3 दिनों तक जीवित रह सकें।
  • पशुओं को टेटनस या सबसे प्रचलित संक्रामक रोग के खिलाफ टीका लगाएं।
  • सभी कृषि उपकरण और अन्य वस्तुएं जो भारी हैं उन्हें दीवार से दूर रखा जाना चाहिए क्योंकि उनके गिरने से गंभीर चोट लगने की संभावना है।
  • जो लोग घर के अंदर जानवरों की देखभाल कर रहे हैं उन्हें फर्नीचर के एक मजबूत टुकड़े के नीचे कवर करना चाहिए और उन वस्तुओं से दूर रहना चाहिए जो आसानी से टूट जाती हैं।
  • आपातकालीन स्थिति में पशु चिकित्सा और चिकित्सकीय सलाह लें।

बाढ़ बाढ़ सबसे आम प्राकृतिक आपदाओं में से एक है जो संपत्ति, पशुधन, फसलों और मानव जीवन को व्यापक नुकसान पहुंचाती है। लेकिन जानवर प्राकृतिक तैराक होते हैं; इसलिए यदि वे बंधे या पिंजड़े में नहीं हैं तो डूबने से बच सकते हैं। बाढ़ की स्थिति में पर्यावरण, पेयजल और नदियाँ दूषित हो जाती हैं। खराब प्रबंधन के साथ टिटनेस, पेचिश, हेपेटाइटिस और फूड पॉइजनिंग आदि संक्रामक रोगों के फैलने का डर प्रमुख हो जाता है।

बाढ़ के दौरान प्रबंधन

  • जानवरों को तेजी से ऊंची जमीन पर ले जाएं और जांच करें कि कहीं पशुओ को चोट तो नहीं लगी है। अगर चोट लगी है तो पशुचिकित्सक से जाँच करवाये।
  • किसी भी बाधा के लिए सभी स्थानीय तालाबों और नहरों का निरीक्षण किया जाना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि पशुओं को सभी संक्रामक रोगों के लिए टीका लगाया गया है।
  • यदि किसी आपदा का पूर्वानुमान पहले से हो तो पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा देना चाहिए। बाढ़ वाले क्षेत्रों में जहां जल निकासी धीमी है, बत्तख पालन और मछली पालन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
READ MORE :  बाढ़ के समय पशुओं की देखभाल

चक्रवात मौसम विज्ञान की दृष्टि से चक्रवात की कुछ सटीकता के साथ भविष्यवाणी की जा सकती है। इसलिए बेहतर तैयारी से नुकसान से बचा जा सकता है।

  • चक्रवाती क्षेत्र से दूर जानवरों को आश्रय देने के लिए चक्रवात आश्रय स्थल बनाए जा सकते हैं।
  • पशुओं को ऊंचे स्थानों पर शिफ्ट किया जाना चाहिए।
  • आहार व दवाओं का भंडारण
  • पशुओं का टीकाकरण।
  • शवों के शीघ्र निपटान के लिए प्रावधान करें।

मानव निर्मित आपदाएँ मानव निर्मित आपदाओं में जब विकिरण के साथ दुर्घटनाएँ होती हैं तो वे खतरनाक होती हैं। यह खतरनाक सामग्री पर्यावरण को दूषित कर सकती है। यदि आवश्यक हो तो जानवरों और रेडियोधर्मी स्रोतों के बीच अवरोध का उपयोग किया जा सकता है। जैसे कि सीसा, लोहा, कंक्रीट या पानी आदि। समुदाय को विकिरण के खतरों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। नैदानिक ​​​​संकेतों और लक्षणों के आधार पर, व्यक्तियों को शीघ्र उपचार प्रदान किया जाना चाहिए। संदेह होने पर पशु चिकित्सक से सलाह लें। संदूषण से बचने के लिए जल स्रोत को अस्थायी रूप से प्लास्टिक शीट से ढक देना चाहिए।

आग छप्पर वाले घरों में खेतों में आग लगने की संभावना अधिक होती है। कीटों को भगाने के लिए शेड में धूम्रपान करने और तिनके से निकटता से आग का आकस्मिक प्रकोप हो सकता है। जिन जानवरों को घर के अंदर बांधा गया है, वे बाहर के जानवरों की तुलना में अधिक जोखिम में होते हैं। प्रत्येक पशु घर में अग्निशामक यंत्र रखना चाहिए।

एक आपदा के दौरान प्रबंधन रणनीतियाँ

  1. जानवर को और पीड़ा से बचाने के लिए निकासी सबसे अच्छा उपाय है। बचाव शिविरों के लिए निकासी त्वरित और तेज होनी चाहिए। जानवरों के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए स्थानांतरण के दौरान जानवरों के गंतव्य और परिवहन दोनों को एक तरह से समन्वित किया जाना चाहिए।
  2. आश्रय का प्रावधान आपदा के प्रकार पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, चक्रवात के दौरान जानवर आश्रय की तुलना में बाहर अधिक सुरक्षित होते हैं। बाढ़ के दौरान शेड/घरों में पानी भरने का डर रहता है।
  3. पशुओं को खिलाना और पानी पिलाना पर्याप्त होना चाहिए ताकि यह पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा कर सके और अच्छी तरह से बीमारी के प्रभाव को कम कर सके। इस समय के दौरान फ़ीड और चारे की उपलब्धता बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि मांग और आपूर्ति के बीच एक बड़ा अंतर होता है। चारे की खेती को बढ़ावा देना, बीज वितरण, यूरिया, शीरा, फीड ब्लॉक, साइलेज फीडिंग जैसे गैर पारंपरिक फ़ीड स्रोतों का उपयोग किया जाना चाहिए।
  4. बचाए गए सभी जानवरों की कुछ संख्या के साथ पहचान की जानी चाहिए, कुल जानवरों की आबादी और कुल बचाए गए जानवरों की संख्या आपदा के दौरान खोए हुए जानवरों की संख्या को दर्शाते है।
  5. सभी घायल जानवरों का तुरंत इलाज किया जाना चाहिए और अति संवेदनशील बीमारी के मामले में एंटीबायोटिक्स प्रदान की जा सकती हैं। पशु स्वास्थ्य घटक में उचित पोषण, गर्भवती पशुओं की देखभाल, नवजात और युवा पशुओं की देखभाल आदि शामिल हैं।
  6. झुंड में बीमारी फैलने का डर हमेशा बना रहता है। मुँह-खुर रोग, रक्तस्रावी सेप्टीसीमिया, एंथ्रेक्स, पीपीआर, ई. कोलाई आदि जैसे रोगों के सामूहिक टीकाकरण कार्यक्रम के माध्यम से जोखिम से बचा जा सकता है। उचित स्वच्छता और स्वच्छता के साथ-साथ कीट नियंत्रण पर कुछ सावधानियों का पालन किया जा सकता है।
  7. आपदा में कई जानवरों के मरने की संभावना होती है जहां मृत जानवरों का निपटान एक समस्या बन जाता है। बाढ़ और चक्रवात के दौरान समस्या अधिक विकट होती है। मरे हुए जानवर के शव को कभी भी नदी-नाले में न फेंके। प्रोटोकॉल के मुताबिक शव को जला देना चाहिए या गाड़ देना चाहिए। शव का उपयोग एक ऐसी विधि है जहां मध्यवर्ती उत्पादों जैसे मांस भोजन, अस्थि भोजन, कैल्शियम इत्यादि को आवश्यक फ़ीड पूरक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  8. एक अन्य पहलु पशु अपशिष्ट निपटान का है। जानवरों के गोबर को या तो खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या ईंधन के लिए पका कर सुखाया जा सकता है। जहां संभव हो, छोटी खाद गैस इकाइयों का आयोजन किया जा सकता है। अनुचित निपटान से कीट की समस्या होती है। मिट्टी को खोदकर नियमित रूप से चूने से खाद के गड्ढे बनाए जा सकते हैं। लंबे समय तक बाढ़ के पानी के ठहराव के दौरान, बत्तख पालन और मछली पालन को कीट नियंत्रण का साधन माना जा सकता है।
  9. बीमार, मरने वाले और घायल जानवरों तक पहुंचने के लिए पशु चिकित्सकों, पैरा पशु चिकित्सा कर्मचारियों और सहायक कर्मचारियों को प्रभावित क्षेत्रों में अस्थायी बचाव शिविर स्थापित करने में मदद करनी चाहिए। पशु चिकित्सा सहायता के आदान-प्रदान और समन्वय के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। नियंत्रण कक्ष एजेंसियों से आपूर्ति जैसे दर्द निवारक, एंटीबायोटिक्स, फ्रैक्चर उपकरण आदि के साथ संपर्क और समन्वय रखता है।
  10. देश में कई गौशालाएं कई बीमार, लावारिस और बूढ़े जानवरों को आश्रय प्रदान करने में मदद करती हैं। वे देश के पशु आनुवंशिक संसाधन के संरक्षण में भी प्रमुख भूमिका निभाते हैं।
READ MORE :  Care & Management of Animal During Disasters

किसी भी अवांछित आपदा के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए हर राज्य को पशुपालन और पशुचिकित्सा सेवा विभाग के माध्यम से एक आपदा प्रबंधन समूह बनाना चाहिए। आपदा संभावित क्षेत्रों में  टीम को उनकी प्रभावकारिता और तैयारियों का परीक्षण करने के लिए तैयारी और राहत अभ्यास करना चाहिए। यह एक अच्छी तरह से समन्वित कार्य प्रणाली विकसित करने में मदद करेगा। जो कि आपदा के समय एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

आपदा में पशुधन का उचित प्रबन्धन, पोषण एवं खाद्य सुरक्षा

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON