पशु कल्याण का कार्य निष्ठा और ईमानदारी से करें :डॉ. ओ.पी. चौधरी – पशु कल्याण अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू हुआ।

0
312

पशु कल्याण का कार्य निष्ठा और ईमानदारी से करें :डॉ. ओ.पी. चौधरी –
पशु कल्याण अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू हुआ
*****************

10 जुलाई, 2019 : नई दिल्ली
हमें सदैव सभी जीव जंतु के दर्द और पीड़ा को कम करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि पशु पक्षी अपना दर्द और पीड़ा व्यक्त नहीं कर सकते। हमें उनके दर्द का एहसास करना चाहिए और उनके सहायता के लिए सदैव आगे रहना चाहिए।साथ ही साथ पशुओं पर अपराध करने वाले व्यक्ति के ऊपर सख्त कार्यवाही जानी चाहिए। भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. ओ.पी. चौधरी मानद राज्य / जिला / कानूनी पशु कल्याण अधिकारियों के एक तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले बैच का आरंभ करते हुए सभी प्रतिभागियों से अपील किया कि वह अपने-अपने राज्यों में जाकर के इस कार्य को अत्यंत निष्ठा, लगन और इमानदारी के साथ करें।

उद्घाटन सत्र के दौरान बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रशिक्षण से पूरे देश में पशु कल्याण का प्रभावशाली संदेश पहुंचाया जाएगा क्योंकि प्रशिक्षण में शरीक होने वाले प्रतिभागी विभिन्न राज्यों से आए हैं और प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपने राज्यों में जाकर के जीव जंतु कल्याण का प्रचार -प्रसार करेंगे। उन्होंने आगे यह भी कहा कि धरती पर मौजूद सभी प्राणियों के बीच एक पारस्परिक सामंजस्य होता है। इंसान सभी प्राणियों में सर्वोपरि होने के नाते उसकी जिम्मेदारी हो जाती है कि वह अन्य प्राणियों के साथ मानवीय व्यवहार करें। इसलिए हमें सभी जीवित प्राणियों पर दया करनी चाहिए।

बोर्ड अध्यक्ष ने पशु अधिकारों को भी विस्तार से चर्चा की और यह कहा कि बोर्ड का यह प्रशिक्षण जानवरों के अधिकारों को प्रबल करने और उन पर होने वाले अपराधों से बचाने के लिए नियमों – कायदों के बारे में विधिवत जानकारी देगा जिससे उनकी अधिक से अधिक सुरक्षाहो सकेगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रतिभागियों को किसी भी सूरत में अपने प्राप्त अधिकारों/शक्तियों का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए और इनका उपयोग केवल पशु कल्याण के लिए करना चाहिए।

READ MORE :  लुवास में शुरू हुई टूटी हड्डी जोड़ने की नई इन्टर लॉकिंग नेल तकनीक

भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड की सचिव डॉ. नीलम बाला ने अपने संबोधन में इस तीन दिवसीय के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने आए सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और इस अवधि के दौरान पढ़ाए जाने वाले विभिन्न विषयोंके महत्व को बताया। सचिव ने कहा कि पशुओं पर अपराध को रोकने के लिएजन जागृति अत्यंत आवश्यक है। साथ ही साथ पशुओं पर होने वाले अपराधको रोकने के लिए नियमानुसार पशु अपराध करने वाले व्यक्ति के ऊपर कानूनी कार्यवाही करने के लिए मदद करनी चाहिए।

श्रीमती प्राची जैन, सहायक सचिव, डॉ. एस. भारत कुमार, मानव शिक्षा अधिकारी और प्रशिक्षण समन्वयक ,डॉ. आर. सुमति, पशु चिकित्सक उद्घाटन सत्र के दौरान उपस्थित थे।या प्रशिक्षण इस साल का पहला प्रशिक्षण है जो आज से लगातार तीन दिन चलेगा।

रिपोर्ट: डॉ. आर. बी. चौधरी
( विज्ञान लेखक एवं पत्रकार, पूर्व प्रधान संपादक एवं मीडिया हेड एडब्ल्यूबीआई, भारत सरकार)

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON