पहले कभी नहीं देखा होगा सांप का ऐसा ऑपरेशन, बिहार में बचाई गई जान

0
321

पशुधन प्रहरी नेटवर्क ,
25 अगस्त 2019

पटना: यूं तो इंसानों के रेस्क्यू और क्रिटिकल ऑपरेशन की बात आपने सुनी ही होगी लेकिन कभी सांपों के रेस्क्यू और उसके ऑपरेशन की खबर नहीं देखी होगी. राजधानी पटना में कुछ ऐसा ही अनूठा ऑपरेशन कर गंभीर रूप से जख्मी सांप को बचाया गया है. इस पूरे ऑपरेशन का लाइव वीडियो सिर्फ ईटीवी भारत के पास है, जिसमें सांप के मुंह में ऑक्सीजन नली डाल उसका सफल ऑपरेशन किया गया.
राजधानी स्थित बिहार वेटरनरी कॉलेज में गंभीर रूप से घायल एक सांप की क्रिटिकल सर्जरी की गई. इस सर्जरी के बाद सांप की जान बचाई जा सकी है. बता दें कि सांप के पूंछ में गंभीर घाव थे. पुनाइचक में जख्मी सांप घंटों से तड़प रहा था. इसके बाद जानवरों का रेस्क्यू करने वाले एनजीओ उत्प्रेरक फाउंडेशन के सदस्य असीम राज इसे एयरपोर्ट स्थित हॉस्पिटल लेकर आए.

शुरू हुआ ऑपरेशन———-

कहते हैं किसी की जान बचाना बहुत ही पुण्य का काम होता है. धरती पर भगवान स्वरूप डॉक्टरों ने एक्स-रे कर घाव के साथ-साथ सांप की हड्डियों को पहुंची क्षति के बारे में जाना. इसके बाद पता चला कि उसके शरीर में जो जख्म हैं, वो इंटेस्टाइन के ठीक बगल में हैं. सांप की पूंछ का 2 प्रतिशत हिस्सा ही उसके शरीर से जुड़ा था. डॉक्टरों ने तुरंत सांप का ऑपरेशन करने की तैयारी शुरू कर दी.

इस ऑपरेशन में सांप के मुंह में ऑक्सीजन नली डाली गई. इसके बाद सांप को दर्दनिवारक दवा दी गई. सांप के घाव को भरने के लिए टांके लगाए गए. सांप को एनेस्थीसिया देकर ऑपरेशन की प्रक्रिया पूरी की गई. इसके बाद दो दिन तक उसे डॉक्टरी देख-रेख में रखा गया. सांप की स्थिति में सुधार होते ही उसे जंगल में छोड़ दिया गया.

READ MORE :  Union Animal Husbandry Budget 2023-24

सांप की प्रजाति- जिस सांप की सर्जरी की गई वो पानी में रहने वाला सांप बताया जा रहा है. ढ़ोड़वा प्रजाति के इस सांप की सफलता पूर्वक सर्जरी की गई.

क्या कहती हैं डॉक्टर…
वेटरनरी कॉलेज में सर्जरी डिपार्टमेंट की डॉक्टर अर्चना कुमारी ने सांप का सफल ऑपेरशन किया. उन्होंने ईटीवी भारत से बताया कि सांप गंभीर रूप से जख्मी था. इन्फेक्शन पूरे शरीर में फैल रहा था. सांप के पिछले हिस्से को सर्जरी कर हटाना ही एक मात्र विकल्प बचा था और जख्म उसके इंटेस्टाइन के पास थे. इसलिए सर्जरी में बहुत सतर्कता बरतनी पड़ी. उन्होंने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में ही सांप की सफल सर्जरी सफल हुई. 2 दिन बाद सांप जब सही से अपना भोजन लेने लगा, तब एक्टिविस्ट युवक ने सांप को वापस छोड़ दिया.
सौजन्य —–https://www.etvbharat.com/hind

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON