मक्खी प्रबंधन: निगरानी और नियंत्रण

0
652

 

मक्खी प्रबंधन: निगरानी और नियंत्रण

 

कुक्कुट संचालन के लिए मक्खियों से उतपन्न संक्रंमण एक महत्वपूर्ण चुनौती है। पोल्ट्री खाद चाहे गड्डे में हो, शेड में हो या फर्श पर पड़ी हो, मक्खी प्रजनन के लिए एक आदर्श माध्यम है।

परिचय

बड़ी मक्खी की आबादी असुविधा और तनाव का कारण बन सकती है और मक्खियों की जैविकी एवं परिस्थितिकी के कारण अंडे देने वाली मुर्गियों, चूज़ों और प्रजनकों के उत्पादन में कमी आती है ।मक्खियां इंसानों और जानवरों के लिए खतरनाक रोग फैलाने वाले जीवाणुओं की वाहक होती है। कुछ ऐसे गंभीर मामले भी होते हैं कि कई बार,मक्खियों को नियंत्रित न कर पाने के कारण सामुदायिक संबंध खराब हो जाता है ,यहां तक की मुकदमा भी चल सकता है। अंडे देने वाली मुर्गियों के पालन और उत्पादन में सफलता के लिए मक्खियों पर नियंत्रण पाना और रोकथाम आवश्यक है ।

मक्खियों के प्रभाव को योजनाबद रूप से कम किया जा सके इसलिए उन के जीवन चक्र और पर्यावरण के साथ उनके परस्पर संबंध को समझना महत्वपूर्ण है। मुर्गी फार्म के एक प्रमुख कीट, हाउस फ्लाई (मुस्का डोमेस्टिका) के बारे में नीचे बताया गया है।

 

 

मक्खियों से स्वास्थ्य को खतरा

मक्खियों को मनुष्यों और पशुओं के रोगों के कीटाणु इधर से उधर ले जाने वाला वाहन माना जाता है, और उन्हें गंदगी का संकेतक समझा जाता है। मक्खियाँ संक्रामक पदार्थों के संपर्क में आ कर अपने शरीर द्वारा या मुख द्वारा कोई संक्रामक चीज़ निगलने से वायरस, बैक्टीरिया, पैरासाइट्स और फंजाई से रोग का संचार कर सकती हैं। अपने जीवन काल में मुर्गियां कभी भी मक्खियों को खा सकती हैं । उन्हें निगलने से या सीधे उनके संपर्क में आने से वे संक्रमित हो सकती हैं। मक्खियों की आबादी मुर्गी बाड़े में बीमारी का एक कुंड भी बना सकती है, जिससे बीमारी का इलाज और उसे जड़ से  निकालना अधिक मुश्किल हो जाता है । चित्र 2 में मुर्गी बाड़े में मक्खियों द्वारा पैदा की गयी बीमारियों के बारे में बताया गया है , हालांकि इसके इलावा और भी हैं [2, 3, 5, 6, 8, 9]।

 

 

 

जीवन चक्र

मक्खियां अपने जीवन काल में 4 अलग-अलग अवस्थाओं से गुज़रती हैं  : अंडा, लार्वा (मैगॉट), प्यूपा और वयस्क मक्खी। अंडे से वयस्क बनने तक का मक्खियों का जीवन काल आमतौर पर 2 से 3 तक सप्ताह होता है, लेकिन तापमान सहित पर्यावरणीय कारणों (तापमान )की वजह से भिन्न हो सकता है, और ठंडी परिस्थितियों में ज़्यादा से ज़्यादा 3 महीने तक हो सकता है। तीसरी और चौथी तस्वीरें मक्खी के जीवन के इन 4 चरणों के बारे में बताती हैं । [9]

 

 

प्रजनन स्थल

मक्खियाँ सड़े -गले एवं दुर्गंध वाले कार्बनिक पदार्थ (जैसे कचरा, खाद इत्यादि) ,जिनकी नमी 50-85% हो ,में अंडे देती हैं। ताजा पोल्ट्री खाद में लगभग 75-80% नमी की मात्रा होती है, जो मक्खियों की आबादी पनपने के लिए एक उत्तम माध्यम है [5]।

आहार 

फ्लाई लार्वा के मुंह में चबाने वाले भाग होते हैं ,और अपने पर्यावरण में किसी भी प्रकार की सड़ने वाली जैविक सामग्री खा सकते हैं। वयस्क मक्खियों में सक करने वाले (प्रोबोस्किस) माउथपार्ट्स होते हैं, और वो खाद्य पदार्थ जो तरल अवस्था में हों ,उनका सेवन करती  हैं , या उनके अम्लीय लार द्वारा भोजन द्रव्य में बदल जाता है। अंडे और प्यूपा चरण में मक्खियाँ कुछ नहीं खाती हैं, और पूरी तरह से संग्रहीत ऊर्जा पर जीवित रहती हैं। [9]

 


 

व्यवहार और वितरण

आहार के साथ, मक्खियों का व्यवहार और वितरण जीवन के हर पड़ाव पर भिन्न होता है। वे  50-85% नमी वाले कार्बनिक पदार्थों में अंडे देती हैं । इस वातावरण में लार्वा अंदर ही अंदर सामग्री को खोदते रहते है । उन्हें सतह के आस -पास रहना चाहिए जहां पर्यावरण नम हों , और उन तक ऑक्सीजन पहुंच सके। उनकी गतिविधियाँ केवल भोजन खाना और छिपना हैं। जैसे ही लार्वा परिपक्व होते हैं वे सूखी सामग्री की तलाश करते हैं, और सतह को नीचे गहराई तक खोद देते हैं (1-3 से.मी) [9]।

 

 

खाद गड्ढे से फ्लाई स्पेक कार्ड के उदाहरण । कार्ड फोंटपरतारिख, स्थान और स्पॉट की संख्या चिह्नित की जाती है) जब  मक्खी  वयस्क  हो  जाती  है  तब  वह  दिन के उजाले में  सक्रिय रहती  है और प्रजनन करती  और खाती है । वयस्क मक्खी की आबादी में 0.8-3.2 किमी (0.5-2.0 मील) की गतिविधि सीमा हो सकती है। वे चलती हुई कार या ट्रक पर बैठ कर दूर तक पहुंच सकती हैं । रात में या किसी भी समय जब वे भोजन नहीं कर रही  होती  या प्रजनन नहीं कर  रही  होती , तो वयस्कों को आराम या “रूस्टिंग ” की अवस्था में माना जाता है। वयस्क मक्खी जो भी स्थिर जगह मिलती है ,खास कर प्रजनन या भोजन वाली जगहों पर बैठ सकती है । जैसे (फर्श, दीवारें, छत, फर्नीचर, पौधे, बाड़, कचरा डिब्बे, आदि) । वे कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था के अनुसार अपनी गतिविधि को कुछ हद तक अनुकूलित कर सकती हैं। [5, 9]

READ MORE :  पशु पोषण में बाईपास फैट का महत्व

कम आर्द्रता वाले 20-25° C (68–77° F) तापमान के बीच वयस्क मक्खियाँ सबसे अधिक सक्रिय होती हैं। उच्च तापमान में  (95° F / 35° C से अधिक), वे अधिक समय आराम करने में बिताती है ,या बाहर रहना पसंद कर सकती हैं। 10°C (50° F) से कम तापमान पर वयस्क मक्खियाँ और प्यूपा बेजान सी हालत में जीवित रह सकते हैं [9]।

निगरानी करना

मक्खी की आबादी की व्यवस्थित निगरानी, कीटनाशकों को कब और कहां तैनात करने के बारे में निर्णय लेने में मदद करती है। इससे खेत से निकलने वाली मक्खियों से संबंधित सार्वजनिक स्वास्थ्य या उपद्रव शिकायतों की स्थिति में एक कानूनी रिकॉर्ड भी बनाया जा सकता है। एक सुसंगत और विश्वसनीय मक्खी निगरानी पद्धति वयस्क मक्खियों के साधारण अवलोकन की तुलना में मक्खी की संख्या के लिए अधिक सटीक  केंद्र प्रदान करती है। स्टिकी फ्लाई टेप सस्ती होती है और मक्खी की प्रजातियों की पहचान में मदद कर सकती है। चिकन हाउसों के गलियारों में टेप को योजना बद्द रूप से उन क्षेत्रों में टांगना चाहिए जहां मक्खियों के फैलने की संभावना अधिक होती है (जैसे कि खाद की बेल्ट, या पानी की लाइनों के पास), या वहां जहां मक्खियां  अपनी संख्या से कम दिखाई दे । इसके अतिरिक्त, कुछ ही दिनों में  टेप धूल से भर जाती है जिससे वह अप्रभावी हो जाती है।अगर ऐसा हो तो मूविंग टेप पर मक्खियों की संख्या गिनना एक दूसरा विकल्प है । इसके लिए प्रत्येक घर (304 मीटर / 1,000 फीट) में संभावित फ्लाई गतिविधि वाले क्षेत्र में टेप को हाथ में ले कर चलना और फिर उस टेप पर चिपकी हुई मक्खियों की गिनती करना। मक्खियों पर निगरानी रखने के लिए फ्लाई स्पेक कार्ड एक और सस्ता साधन है। व्हाइट इंडेक्स कार्ड (8×12 सेमी / 3×5 इंच) को खाद के गड्ढे या अन्य मक्खी के विश्राम वाले क्षेत्रों की छत या राफ्टरों पर  लटकाया जा सकता है। फ्लाई स्पेक (भूरे रंग के धब्बे जो मक्खियां कार्ड पर बैठने के बाद छोड़ती हैं) साप्ताहिक रूप से गिने जाते हैं। प्रति सप्ताह पचास स्पॉट/ कार्ड एक मानक है अगर इससे ऊपर हो जाए तो चारा और अवशिष्ट एडलटीसाइड के साथ फ्लाई ट्रीटमेंट किया जाता है।

प्रति सप्ताह 100 स्पॉट / कार्ड या उससे अधिक एडलटीसाइड के उपयोग को इंगित करता है। सप्ताह में कम से कम एक बार कार्ड की जाँच की जानी चाहिए और उसे बदलना चाहिए, लेकिन यदि मक्खी की संख्या अधिक है, तो इसकी जांच और बदलने की आवश्यकता अधिक बार हो सकती है। कार्ड हमेशा निति के साथ एक ही क्षेत्र में तैनात होने चाहिए। रिकॉर्ड रखने के उद्देश्यों के लिए कार्ड आसानी से दिनांकित और जमा किए जाते हैं।

फ्लाई ट्रैप को या तार से लटका दिया जा सकता है या खाद के गड्ढे के फर्श पर रखा जा सकता है। ट्रैप की जाँच की जानी चाहिए और सप्ताह में कम से कम एक बार चारा बदला जाना चाहिए। ट्रैप स्पेक कार्ड की तुलना में स्थापित करने और बदलने में अधिक महंगे हैं, लेकिन वे मक्खियों को मारते हैं और मक्खी की प्रजातियों की पहचान करने की सहायता करते हैं।

खाद के गड्ढे में लार्वा के लिए जाँच उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना कि वयस्क मक्खियों के लिए निगरानी। गीले धब्बे देखने के लिए खाद के गड्ढों की या उन क्षेत्रों की जाँच करनी चाहिए जहाँ  मक्खियां नज़र जाती हैं। अंडे और लार्वा की तलाश करने के लिए खाद को सतह के ठीक नीचे  खोदा जा सकता है। इससे लार्विसाइड और खाद सुखाने वाले रसायनों के सही प्रयोग काअवसर मिलता है। दैनिक खाद उत्पादन उपचारित क्षेत्रों को कवर करता है, जिससे गड्ढे के नियमित निरीक्षण की आवश्यकता होती है [6, 9]।

READ MORE :  भारत में सफल डेयरी व्यवसाय के समुचित प्रबंधन हेतु महत्वपूर्ण सुझाव

फ्लाई कंट्रोल स्ट्रेटेजी

किसी भी पोल्ट्री ऑपरेशन की सफलता के लिए एक प्रभावशाली मक्खी नियंत्रण कार्यक्रम विकसित करना महत्वपूर्ण है। मक्खियों द्वारा उत्पन्न आर्थिक और स्वास्थ्य खतरों को कम करने के लिए सबसे सफल कार्यक्रम में सावधानी पूर्वक की गई जाँच के साथ कईनियंत्रण विधियां जुडी हुई हैं।

स्वच्छता

मुर्गी बाड़े के संचालन में मक्खी नियंत्रण का सबसे महत्वपूर्ण पहलू खाद का प्रबंधन है।50% से कम नमी वाली खाद से एक खराब वातावरण बन जाता है ,जो मक्खी के प्रजनन के लिए लाभदायक होता है ।गीले धब्बों की जाँच के लिए खाद के गड्ढों की प्रतिदिन निगरानी करनी चाहिए। जब गीले धब्बे पाए जाते हैं तो अतिरिक्त नमी के स्रोत को ढूंढ़ने की और उसे ठीक करने की आवश्यकता होती है। सामान्य स्रोतों में पानी की लाइनें लीक करना, खराब इन्सुलेशन, अनुचित वेंटिलेशन (सुखाने में असफलता ) और बाहर से रिसाव शामिल हैं। खाद क्षेत्र में खाद को सूखने में सहायता के लिए  निकास पंखों और एयर-सर्कुलेटिंग पंखों का होना महत्वपूर्ण है। अंदर और बाहर खाद और फीड का गिरना कम होना चाहिए, जैसे ही उन पर नज़र पड़े , तुरंत साफ किया जाना चाहिए ।

मुर्गियों के बाड़े से जल्दी एवं सावधानी पूर्वक मृत पक्षियों, टूटे अण्डों,गंदे और फर्श पर पड़े अण्डों को नष्ट कर देना चाहिए।कार्यालय, प्रवेश और विश्राम स्थल को स्वच्छ बनाए रखें। सुविधाजनक क्षेत्रों में घास, जंगली घास, कतरनों को हटा कर सफाई रखें एवं आस-पास की जगहों पर जैसे नाले की सफाई रखने से मक्खियों का संभावित आराम क्षेत्र खत्म हो सकता है [5, 6, 9]।

स्ट्रक्चरल डेफेंसेस

जैव सुरक्षा बाधाओं का रखरखाव बाहरी मक्खियों और अन्य कीटों को पक्षी क्षेत्रों में प्रवेश करने से रोकता है। फीड बिन्स, खाद से भरे हुए शेड या बाड़े में किसी भी प्रकार की दरार की नज़र रखें।अधिक आवश्यकता पड़ने पर  ही दरवाज़े खोले जाने चाहिए। आमतौर पर मुर्गी बाड़े या खाद के गड्ढे में निकास पंखो की इतनी तेज़ हवा होती है की मक्खियां  अंदर प्रवेश भी नहीं कर सकती। लेकिन, जब पंखे नहीं चल रहे होते हैं तो वे इमारत में मक्खियों के प्रवेश करने के लिए सबसे बढ़िया रास्ता है । जब पंखे बंद हों तो बिल्डिंग में मक्खियों को घुसने से रोकने के लिए फैन लूवर को हमेशा बंद रखना चाहिए। यदि निकास पंखे लूवर, या कोई अन्य क्षेत्र, निष्क्रिय एयरफ्लो के लिए खुला रखा जाता है, तो खुली जगह पर पतली जाली लगा देनी चाहिए।

फिजिकल फ्लाई ट्रैप प्रमुख पहुंच वाले क्षेत्रों में रखे जाने से मक्खियों को प्रजनन से दूर आकर्षित कर सकते हैं। चारे का ट्रैप जगों  ,डिब्बों  या बाल्टियों से बनाया जा सकता है और पोर्टल्स के पास रखा जा सकता है या गड्ढे के राफ्टरों से लटकाया जा सकता है। चिपचिपा मक्खी टेप कम खर्चीला है और उसी उद्देश्य को पूरा कर सकता है। इन दोनों जालों का उपयोग मक्खी की निगरानी के लिए भी किया जा सकता है, लेकिन इसे प्रभावशाली रखने के नियमित रूप से जांच की जानी चाहिए और बदलते रहना चाहिए। इलेक्ट्रोक्युलर लाइट ट्रैप (“बग जैपर”) बेहद असरदार हैं, लेकिन महंगे भी हैं, और इसलिए मानव कार्य क्षेत्रों  (कार्यालयों, अंडे की छंटाई के कमरे, आदि) और अंडे के भंडारण और हस्तांतरण क्षेत्रों के लिए काफी मूलयवान हैं  [6, 9]।

जैविक रक्षा

मक्खियों से मुकाबला करने या शिकार करने वाले अन्य जीवों की आबादी को बनाए रखने से मक्खी नियंत्रण कार्यक्रम में मदद मिल सकती है। फ्लाई-कंट्रोल के लिए कौन सी प्रजाति का उपयोग करना है, इसका चयन करने में विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए ताकि नए कीट न पैदा हो सके। उदाहरण के लिए, हेटर बीटल मक्खी के अंडों के जाने-माने शिकारी हैं, और डंप मक्खियाँ घर की मक्खियों को सफलतापूर्वक बाहर निकाल सकती हैं, लेकिन ये दोनों प्रजातियाँ  पोल्ट्री रोगों को ले जाकर स्थानांतरित कर सकती हैं। मुर्गी की खाद (माक्रोशलस मुस्काई डोमेस्टिक और फुस्कारुरोडा) में कुछ घुन पनपते हैं और मक्खी के अंडों और लार्वा को खाते  हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें अन्य घुन प्रजातियों के साथ भ्रमित नहीं करना चाहिए जो मुर्गियों के लिए परजीवी हैं। परजीवी ततैया को व्यावसायिक रूप से खरीदा जा सकता है, और मक्खी प्रजनन क्षेत्रों के पास छोड़ा जा सकता है। जब वे निकलेंगे , तो वे मक्खी प्यूपा की तलाश करेंगे और उन्हें उनके  जीवन के इस चरण में खत्म कर के उन के अंदर अंडे देंगे ।

READ MORE :  साइलेज -हरे चारे की जगह पुरे साल घर पर बनाएं तथा अपने दुधारू पशुओं को खिलाएं

बड़ी मक्खी की आबादी जैविक नियंत्रण विधियों को जल्दी से समाप्त कर सकती है, इसलिएउन पर हमेशा अन्य योजनाओं के साथ  [ 2, 3, 8] काम करना चाहिए। यह ज्ञात होना महत्वपूर्ण है कि कई नॉकडाउन एडल्टसाइड्स ततैया को भी मार देंगे।

कीड़े के अलावा, मक्खियों को नुकसान पहुंचाने वाले सूक्ष्मजीवों को खेत प्रणाली लाया जा सकता है। जीवाणु बेसिलस थुरिंगिनेसिस मक्खियों में बीमारी का कारण बनता है, न कि  चिकन या लोग में । जहां सम्भव हो सके  हो, यह सीधे चिकन खाद पर फैलाया जा सकता है, या चिकन के माध्यम से फ़ीड योजक के रूप में खिलाया जा सकता है [7]।

रासायनिक नियंत्रण

रासायनिक कीटनाशक मक्खी नियंत्रण के चार मूल प्रकार हैं: लार्विसाइड्स, अवशिष्ट एडल्टिसाइड्स, चारा और संपर्क एडल्टिसाइड्स। लार्विसाइड्स में संपर्क में आने वाले लार्वाइसाइड्स और कीट विकास नियामक (IGRs) शामिल हैं। उन्हें सीधे कीड़े-मकौड़े संक्रमित क्षेत्रों पर छिड़का जा सकता है, या, जब खाद बहुत गीला होता है, तो सूखे दाने के रूप में डाला जा सकता है।

अवशिष्ट एडल्टिसाइड्स को उन सतहों पर छिड़का जाता है जहां नई पनपी  हुई मक्खियों के आराम करने की संभावना होती है। जिस उत्पाद व् सतह पर इसे लगाया जाता है उस के आधार पर इनके अवशेष दिनों से महीनों तक रह सकते हैं (छिद्रपूर्ण सतह जैसे लकड़ी , रसायन तेजी से अवशोषित कर सकती है)।

श्रेणी के आधार पर एडल्टिसाइड्स के अवशिष्ट के उदाहरणों को तालिका बी में उल्लिखित किया गया है। पोल्ट्री सुविधाओं में फ्लाई कंट्रोल उत्पादों के उपयोग के संबंध में स्थानीय नियमों का पालन करें । चारा  मक्खियों को आकर्षित करेगा और जाल में अंदर या बाहर मक्खियों को आकस्मिक रूप से मारने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है । कुछ नोनिकोटिनोइड, रैनॉइड और कार्बामेट श्रेणी के चारे  को टेबल सी में उल्लिखित किया गया है । जब अन्य नियंत्रण उपाय कम पड़ जाएँ तो एडल्टिसाइड्स को अंतिम उपाय के रूप फॉगिंग,धुंध  या छिड़काव कि तरह प्रयोग में लाया जाता है । ये आमतौर पर पाइरेथ्रिन या पर्मेथ्रिन श्रेणी के उत्पाद हैं।  एडल्टिसाइड्स के उदाहरण के लिए टेबल डी देखें। [2,4,5,6,8,9]

प्रतिरोध और रोटेशन

दुर्भाग्यवश , वर्षों से लोकप्रिय कीटनाशक उत्पादों के अति प्रयोग से प्रतिरोधी मक्खी आबादी का विकास हुआ है। उपयोग किए गए उत्पाद के रोटेशन से प्रतिरोध के उभरने की संभावना को कम करने में मदद मिल सकती है,वो भी तब -जब रोटेटिंग उत्पादों का ब्रांड के बजाय रासायनिक वर्ग (जैसे ऑर्गोफैसेथ या पाइरेथ्रोइड) के आधार पर परिवर्तन किया जाए ।

कीटनाशकों के सटीक उपयोग से प्रतिरोध के विकास को कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही उपचार की लागत भी कम हो सकती है। खाद क्षेत्रों में कीटनाशकों के अधिक प्रयोग से मक्खियों के खिलाफ मददगार जैविक रक्षकों की हत्या हो सकती है। एक प्रभावी निगरानी कार्यक्रम सटीक और विवेकपूर्ण कीटनाशक अनुप्रयोगों [1, 2, 8] के बारे में निर्णय ले सकता है।

मानव स्वास्थ्य जोखिम

कीटनाशकों का जब भी प्रयोग किया जाए तो  ढंग से पकड़ने  और व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए निर्माता द्वारा दिए गए निर्देशों को पढ़ें और उनका पालन करें। आपके पास रासायनिक सुरक्षा लेबलिंग द्वारा इंगित उपयुक्त दस्ताने, काले चश्मे, कपड़े, जूते, श्वसन सुरक्षा, और किसी भी अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) होने चाहिए । जब कोई संदेह हो, तो अपने विक्रेता या पर्यवेक्षक से एसडीएस (सुरक्षा डेटा शीट) का अनुरोध करें। प्रत्यक्ष मानव और पशु स्वास्थ्य सावधानियों के अलावा, कीटनाशक और सफाई रसायन पक्षियों या अंडों को दूषित कर सकते हैं, उन्हें उपभोग के लिए अनफिट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर कुछ कीटनाशकों ,में फिप्रोनिल नामक रसायन होता है जो अगर निगल लिया जाए तो अंडे में जा सकता है और ऐसा ही मुर्गियों के साथ भी हो सकता है ।जहां पक्षियों का संपर्क संभव है उन क्षेत्रों में मुर्गियों के आसपास उपयोग के लिए केवल लेबल वाले उत्पादों का इस्तेमाल करना सुनिश्चित करें।

 

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON