साहीवाल- गुणों से भरपूर शानदार गाय

0
2645

साहीवाल- गुणों से भरपूर शानदार गाय

साहीवाल ‘ज़ेबु मवेशियों’ की नस्ल है और इसे भारत में सबसे अच्छी दुधारू मवेशियों में से एक माना जाता है। साहिवाल की उत्पत्ति शुष्क पंजाब क्षेत्र में हुई, जो भारतीय-पाकिस्तानी सीमा के साथ स्थित है। उन्हें एक बार बड़े-बड़े झुंडों में रखा जाता था, जिन्हें पेशेवर चरवाहे “जंगीज” कहते थे। यह सबसे होनहार नस्ल है जो दूध की सबसे अधिक मात्रा का उत्पादन करती है और इसके बाद लाल सिंधी और बुटाना नस्लों के समान है। इन जानवरों को “लैंबी बार”, “लोला”, “मॉन्टगोमेरी”, “मुल्तानी” और “लेली” के रूप में भी जाना जाता है। इसकी लोकप्रियता का कारण यह है कि दूध उत्पादन के मामले में साहिवाल तुलनात्मक रूप से अधिक कुशल हैं। इसके अलावा, इसके दूध में वसा की मात्रा अधिक होती है, जो अन्य आयातित गाय की नस्लों की तुलना में बहुत स्वस्थ है।

यह उच्च मक्खन वसा सामग्री के साथ दूध की उच्च गुणवत्ता का उत्पादन करने की अपनी क्षमता के कारण लोकप्रिय है। कहा जा रहा है कि, सहिवाल का उपयोग वाणिज्यिक मांस उत्पादन के लिए भी किया जा सकता है, आमतौर पर खेत में। साहीवाल मवेशियों की उत्पत्ति पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के साहीवाल जिले से हुई है। नस्ल का प्रजनन पथ पंजाब के फिरोजपुर और अमृतसर जिले और राजस्थान के श्री गंगानगर जिले है। शुद्ध साहिवाल मवेशियों के अच्छे झुंड पंजाब में फिरोजपुर जिले के फाजिल्का और अबोहर कस्बों के आसपास उपलब्ध हैं। गायों का रंग भूरा लाल होता है; शेड्स महोगनी लाल भूरे रंग से लेकर अधिक लाल रंग तक भिन्न हो सकते हैं।

एक साहीवाल गाय कितना दूध देती है?

अन्य देसी गाय की नस्लों की तुलना में साहीवाल गाय अधिक दूध देती है। औसत उपज 8 से 10 लीटर प्रति गाय प्रति दिन है, 4.5% की वसा सामग्री के साथ, 10 महीने की औसत स्तनपान अवधि के भीतर।

READ MORE :  गाय एवं भैंस में गर्मी अर्थात मदकाल के लक्षणों, की जानकारी द्वारा सफल गर्भाधान

साहीवाल गाय की भौतिक विशेषताएं:

उनका रंग लाल भूरे रंग से लेकर अधिक प्रबल लाल, गर्दन पर सफेद रंग की अलग-अलग मात्रा के साथ हो सकता है। पुरुषों में सिर, पैर और पूंछ जैसे छोरों की ओर रंग गहरा हो जाता है।
यह टिक-प्रतिरोधी, गर्मी-सहिष्णु है और आंतरिक और बाहरी दोनों प्रकार के परजीवियों के उच्च प्रतिरोध के लिए जाना जाता है।
एक बछड़े को चूसने के दौरान एक स्तनपान के दौरान गायों का औसत 2270 किलोग्राम दूध होता है और बहुत अधिक दूध की पैदावार दर्ज की गई है।
साहिवाल सभी ज़ेबु नस्लों का सबसे भारी दूध है और एक अच्छी तरह से विकसित ऊद प्रदर्शित करता है।
साहिवाल छोटे, तेजी से बढ़ने वाले बछड़ों को पालने की क्षमता प्रदर्शित करते हैं और प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों में उनकी कठोरता के लिए जाने जाते हैं।
आकार में बहुत ऊँचा और लंबा
नाभि के चारों ओर की त्वचा सुस्त और मोटी हो जाती है
सींग ताकत में मोटे और आकार में छोटे होते हैं
उडद बड़े आकार की और लटकने वाली होती है
पूंछ बहुत लंबी है और जमीन के स्तर को छूने वाली है
वयस्क वजन 400-500 किग्रा की रेंज में और 700-800 किग्रा की गाय श्रृंखला में आते हैं
प्रति दिन 12-15 लीटर दूध और प्रति वर्ष 3000-4000 लीटर देने की क्षमता
पैदा होने पर बछड़ा लगभग 22-28 किग्रा वजन का होता है
साहीवाल गायों के दूध में 4.5% वसा होती है

फ़ीड प्रबंधन:

साहिवाल प्राकृतिक चरागाहों पर पनपते हैं। इसमें Kikuyu घास (Pennisetum clandestinum), स्टार घास (Cynodon plectostachyum) के साथ-साथ Boma रोड्स (क्लोरीस गयाना), फॉक्सटेल घास (Cenchrus Ciliaris) और Fodder Sorghum जैसे चारा घास शामिल हैं। यह अत्यधिक अनुशंसित है कि गायों को पैडलॉक्स में घूर्णी रूप से रखा जाता है क्योंकि इससे घास को फिर से उगने का समय मिलता है। साहीवाल डेयरी नस्ल के मवेशियों के लिए पानी और खनिज चाटना भी महत्वपूर्ण है। दूध उत्पादन के लिए रखी जाने वाली साहीवाल को प्रोटीन की फलियों के साथ पूरक किया जा सकता है और अधिक दूध उत्पादन के लिए ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।

READ MORE :  फीटल मम्मीफिकेशन (मरा व सूखा हुआ बच्चा ) कारण, पहचान, भविष्य एवं प्राथमिक उपचार

स्वास्थ्य प्रबंधन:

चरागाह क्षेत्रों में साहिवाल लोगों के लिए एक बड़ा खतरा है। टिक-जनित रोगों को रोकने के लिए, गायों को सप्ताह में एक बार एसारिसाइड से डुबोने या स्प्रे करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आंतरिक परजीवी के रूप में, हर तीन महीने में एक बार नियमित रूप से या जब भी आवश्यक हो, नार्मल जानवरों को डैमिन्थ फेकल अंडे की गिनती के आधार पर। इसके अलावा, पैर और मुंह, एन्थ्रेक्स, गांठदार त्वचा रोग (एलएसडी), और अन्य एपीज़ूनोटिक रोगों जैसे रोगों के खिलाफ नियमित टीकाकरण किया जाना चाहिए। पानी और खनिजों की चाट भी साहिवाल मवेशियों के लिए महत्वपूर्ण है। दूध उत्पादन के लिए रखी जाने वाली साहीवाल को एक प्रोटीन फल के साथ पूरक किया जा सकता है और अधिक दूध उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है।

साहीवाल गाय के फायदे:

साहीवाल गाय छड़ी-प्रतिरोधी, गर्मी-सहिष्णु, सूखा प्रतिरोधी और परजीवी, आंतरिक और बाहरी दोनों के लिए अपने उच्च प्रतिरोध के लिए विख्यात है।
एक बछड़े को चूसने के दौरान एक स्तनपान के दौरान गायों का औसत 2270 किलोग्राम दूध होता है और बहुत अधिक दूध की पैदावार दर्ज की गई है।
साहीवाल गाय आमतौर पर चुस्त और सुस्त होती हैं, जो उन्हें धीमी गति से काम करने के लिए अधिक उपयोगी बनाती हैं।
वे प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों और हीट टॉलरेंट के तहत उनकी कठोरता के लिए विख्यात हैं
साहिवाल छोटे, तेजी से बढ़ने वाले बछड़ों को पालने की क्षमता प्रदर्शित करते हैं। साहीवाल के दूध में ए 2 दूध की प्रोटीन मिलते हैं। A1 की तुलना में ए 2 बीटा कैसिइन स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है, ए 1 मे बीटा कैसिइन में उच्च होता है।
साहीवाल गाय टिक और परजीवी प्रतिरोधी हैं।
साहीवाल के दूध के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, और उन लोगों के लिए पचाने में आसान होते हैं जो लैक्टोज असहिष्णु हैं।
दीर्घायु, 20 साल तक प्रजनन
ब्लोट टॉलरेंट गाय की नस्ल।

READ MORE :  गाय भैसों में सींग व पूंछ संबंधी मुख्य बीमारियां एवं उपचार

भारत में स्थानीय गायों की मांग बढ़ रही है, साहीवाल गाय की कीमत बहुत अधिक है
साहीवाल के दूध में 3 प्रकार के प्रोटीन होते हैं – अल्फा, बीटा और ग्लोबिन। बीटा प्रोटीन में ए 1 और ए 2 एलील होता है।
केवल साहीवाल नस्ल में एलील ए 2 शामिल था जिसमें अन्य नस्लों के दूध में पाए जाने वाले हिस्टिडीन प्रोटीन के बजाय प्रोलिन था। इस अतिरिक्त एलील की उपस्थिति के कारण साहीवाल का दूध मानवता के लिए एक वरदान के रूप में कार्य करता है जो कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह और हृदय की समस्याओं जैसे कई रोगों को ठीक करने में सहायक है।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON