अब, मवेशियों लिए भी आधार कार्ड

0
179

 

अब, मवेशियों लिए भी आधार कार्ड

भारत प्रत्येक गोजातीय जानवर को टैग करने की दुनिया की सबसे बड़ी परियोजना को लागू कर रहा है, जिससे भारी उत्पादकता प्राप्त हो सकती है।

आधार के बारे में हम सभी जानते हैं, 12-अंकीय अद्वितीय यादृच्छिक संख्या जो प्रत्येक भारतीय की पहचान स्थापित करती है, उसके नाम, लिंग, आयु आदि को कैप्चर करके और इस मूलभूत जनसांख्यिकीय जानकारी को उस व्यक्ति के बायोमेट्रिक्स जैसे उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन से जोड़कर। ।

हम यह भी जानते हैं कि यह संख्या हर व्यक्ति के लिए विशिष्ट है, इसने विभिन्न सरकारी कल्याण और विकास कार्यक्रमों में भूत लाभार्थियों के डी-डुप्लिकेटेशन और उन्मूलन में मदद की है, जिससे उनकी पारदर्शी, लक्षित और निष्पक्ष डिलीवरी सुनिश्चित हुई है। आधार आज दुनिया का सबसे बड़ा – वास्तव में, अपनी तरह का एकमात्र – डिजिटल और ऑनलाइन डेटाबेस है जो लगभग किसी देश की पूरी मानव आबादी का है।

जबकि आधार विशिष्ट पहचान संख्या (UID) ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है, बहस, धूमधाम, आघात, विवाद और यहां तक ​​कि मुकदमेबाजी, एक और विशाल डेटाबेस – यह पशुधन जानकारी से संबंधित है – वर्तमान में भारत में बनाया जा रहा है। पशु उत्पादकता और स्वास्थ्य या INAPH के लिए इस सूचना नेटवर्क के लिए नोडल एजेंसी और भंडार राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) है। आधार के साथ समानताएं हड़ताली हैं: INAPH, भारत के पशुधन संसाधनों के प्रभावी और वैज्ञानिक प्रबंधन के लिए उपयोगी डेटा और सूचना के एक मेजबान पर कब्जा करते हुए, प्रत्येक जानवर को एक अद्वितीय यादृच्छिक पहचान संख्या प्रदान करता है। जब पूरा हो जाएगा, तो यह जानवरों का सबसे बड़ा वैश्विक डेटाबेस भी होगा।

INAPH परियोजना, अपने पहले चरण में, देश की 94 मिलियन उत्पादक “दूध में” मादा गाय और भैंस की आबादी को कवर करेगी – सभी स्वदेशी, नवजात, क्रॉसब्रेड और साथ ही विदेशी दुधारू जानवरों। इस अभ्यास को बाद में सभी गोजातीय लोगों तक विस्तारित किया जाएगा, जिनमें नर, बछड़े और बछड़े, बूढ़े और आवारा जानवर शामिल हैं। प्रत्येक जानवर को एक थर्मोप्लास्टिक पॉलीयुरेथेन टैग प्रदान किया जाएगा जो उसके 12-अंकीय यूआईडी को प्रभावित करेगा। इसके द्वारा कैप्चर किए जा रहे डेटा में विशेष रूप से पशु की प्रजाति, नस्ल और वंशावली शामिल है, इसके अलावा इसकी कैलरी, दूध उत्पादन, कृत्रिम गर्भाधान (एआई), टीकाकरण और पोषण / पोषण इतिहास से संबंधित जानकारी शामिल है। इस हद तक, यह डेटाबेस मानव के लिए आधार द्वारा की पेशकश की तुलना में अधिक व्यापक है!

READ MORE :  ITK in Animal Husbandry: The Treasure that Demands our Attention

INAPH के पीछे का उद्देश्य जानवरों की उचित पहचान और उनके उत्पादों के पता लगाने में सक्षम होना है, चाहे वह दूध हो या मांस। इसके माध्यम से, किसान, प्रोसेसर, पशुपालन विभाग के अधिकारी और स्वास्थ्य सेवा पेशेवर पशुधन प्रबंधन के लिए उपयुक्त रणनीति तैयार कर सकते हैं। आज उन्हें संबोधित करने में ज़ूनोटिक रोगों और चुनौतियों का एक प्रमुख कारण पशु पहचान और ट्रेसबिलिटी तंत्र की अनुपस्थिति है, जो कि भारतीय पशुधन उत्पादों के लिए वैश्विक बाजारों तक पहुंचने में भी बाधा हैं। यदि हमारे डेयरी और पशुधन उद्योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किए जाने वाले सैनिटरी और फाइटोसैनेटिक मानकों को पूरा करना है, तो एक मजबूत और व्यापक पशु सूचना प्रणाली जो अपने स्रोत के लिए उत्पादों की ट्रेसबिलिटी की अनुमति देती है, वह गैर-योग्य है। INAPH के साथ, उत्पाद की अखंडता और गुणवत्ता की रक्षा करना संभव होगा। स्वस्थ या प्रीमियम जानवरों से प्राप्त उत्पादों को रोगग्रस्त या नवजात शिशुओं से उत्पन्न होने वाले से अलग किया जा सकता है।

पशु UID – पशू आधार, जैसा कि कहा जा सकता है – इन बहुत से मुद्दों को संबोधित करना है। अब तक लगभग 22.3 मिलियन गायों और भैंसों को यूआईडी और उनके पूर्ण डेटा को INAPH डेटाबेस पर अपलोड किया गया है। ये तो बस शुरुआत है। अगला कदम बेहतर स्वास्थ्य और प्रजनन परिणामों, उत्पादकता में वृद्धि और पशुधन उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार के लिए जानवरों के वैज्ञानिक और जोखिम-आधारित प्रबंधन के लिए इस डेटा का लाभ उठाना चाहिए।

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी पशुधन आबादी है और यह इसका सबसे बड़ा दूध उत्पादक भी है। हालांकि, देश के पशुधन क्षेत्र में अग्रणी मुद्दा यह है कि इसका खराब कम उत्पादकता है, इसके अलावा खराब पशु स्वास्थ्य, आर्थिक रूप से दुर्बल करने वाली बीमारियों की व्यापकता, और गैर-वैज्ञानिक और उपाख्यानों के आधार पर प्रजनन के लिए वंशावली परीक्षण / जीनोम चयन है। इसमें से अधिकांश एक विश्वसनीय पशु डेटाबेस की अनुपस्थिति के कारण है। INAPH के माध्यम से जानकारी की अधिकता, पशुओं के वंश और उत्पादन प्रदर्शन सहित, प्रजनन के लिए स्वस्थ और उत्पादक पशुधन की पहचान करने, कमजोर लोगों के कायाकल्प में सहायता करने, बेहतर पोषण प्रबंधन की योजना और सिस्टम प्रबंधन रोगों का प्रबंधन करने में मदद करेगा। उपलब्ध आंकड़ों का उपयोग रोग-मुक्त, उच्च आनुवंशिक योग्यता वाले बैल और प्रजनन के लिए उपजाऊ गायों का चयन करने के लिए किया जा सकता है – जिसमें स्वदेशी नस्लों के साथ-साथ उत्पादकता पर कम, रोग और जलवायु के अपने अंतर्निहित लचीलापन के बावजूद शामिल हैं।

READ MORE :  DOMESTIC ANIMAL DIVERSITY ( DAD) AND ANIMAL RESOURCE DEVELOPMENT (A.R.D.)

जबकि सर्वव्यापी आधार कार्ड ने लगभग सभी भारतीयों को अपनी खुद की एक विशिष्ट और सार्वभौमिक पहचान दी है, INAPH UID या पशू आधार हमारे मवेशी और भैंस (299.60 मिलियन, पिछले 2012 के पशुधन गणना के अनुसार) के लिए कुछ ऐसा ही कर सकते हैं। लेकिन INAPH डेटाबेस सिर्फ जानवरों की पहचान स्थापित करने से परे है। जैसे आधार सरकारी सेवाओं के कुशल और पारदर्शी वितरण के साथ सुशासन प्रदान करना चाहता है, वैसे ही INAPH करता है। वास्तव में, यह अधिक के लिए करना है।

देशभर में लागू किए गए सबसे लंबे कार्यक्रमों में से एक AI को ही लें। यह अब तक समग्र पशु उत्पादकता को बढ़ावा देने के मामले में सीमित सफलता के साथ मिला है। इसका एक कारण सिर्फ कम आनुवंशिक गुण वाले बैल से नहीं तो-अच्छी गुणवत्ता वाले वीर्य का उपयोग है। और यह सबसे गायों की एआई स्थिति या दाता बैल के स्रोत / वंशावली के खराब रिकॉर्ड से कम नहीं जुड़ा हुआ है। AI प्रोग्राम को निश्चित रूप से INAPH के माध्यम से उपलब्ध कराए गए प्रत्येक जानवर के गर्भाधान के इतिहास पर अधिक विश्वसनीय डेटा के साथ बांह में एक शॉट मिलेगा। इसी तरह, राशन संतुलन के माध्यम से अधिक कुशल पोषण प्रबंधन प्राप्त किया जा सकता है, जहां डेटाबेस प्रत्येक जानवर की फीडिंग स्थिति पर प्रासंगिक जानकारी फेंकता है। सूची और संभावनाएं अनंत हैं: इनपुट्स (एआई / प्रजनन, टीकाकरण, चारा और चारा, और पोषण) से लेकर आउटपुट (दूध और मांस) तक की पूरी श्रृंखला, इस तरीके से प्रबंधित की जा सकती है जो उन्नत पशु उत्पादकता और बेहतर उत्पाद की गुणवत्ता का आश्वासन देती है। ।

READ MORE :  OUTBREAK OF LUMPY SKIN DISEASE (LSD) IN CATTLE IN CHHOTANAGPUR PLATEAU REGION (INDIA)

दिन के अंत में, हमारे पशुधन की भावी पीढ़ियों को किसान और उपभोक्ता दोनों की भलाई में अधिक योगदान देने के लिए स्वस्थ रहने की आवश्यकता है। हमने सर्वोत्तम उपलब्ध डिजिटल तकनीकों का उपयोग करते हुए भारत के प्रत्येक मवेशी और भैंस को अलग-अलग पहचान देने के लिए तैयार किया है। उत्पन्न डेटाबेस को अगली श्वेत क्रांति को प्रोत्साहित करने और पशुधन को ग्रामीण समृद्धि का वाहन बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाना चाहिए।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON