बाजार में मिलने वाले नकली दूध की ऐसे करें पहचान

0
150

 

 

बाजार में मिलने वाले नकली दूध की ऐसे करें पहचान

पशुधन प्रहरी  नेटवर्क,
नई दिल्ली, 31 जुलाई 2019,

आज के समय में बाजारों में नकली चीजों की भरमार है और इन्हीं चीजों के इस्तेमाल से हमारी जिंदगी बीमारियों से घिर गई है। आपको शायद न पता हो, लेकिन इन मिलावट वाली चीजों के इस्तेमाल से कम उम्र में ही जानलेवा बीमारियां पैदा हो जाती हैं।

चाहे आप हरी सब्जियां ले रहे हों, फल खरीद रहे हों या फिर दूध हीं क्यों ना ले रहे हों, कोई भी चीज आपको असली नहीं मिलेगी। लेकिन हमारी मजबूरी है कि हमें ये सारी चीजें खरीदनी पड़ती हैं और इस्तेमाल करनी पड़ती हैं। यूं तो इन चीजों के असली और नकली होने की पहचान करना थोड़ा कठिन होता है, फिर भी हम आपको नकली दूध की पहचान का आसान तरीका बता रहे हैं।

ऐसे जान सकते हैं आप असली और नकली दूध का फर्क

1. नकली दूध की पहचान करने के लिए उसे सूंघें। अगर आपको लगता है कि दूध से साबुन जैसी महक आ रही है, तो दूध सिंथेटिक यानी कि नकली है। जबकि असली दूध से ऐसी कोई गंध नहीं आती।

2. आपको बता दें कि दूध असली है तो उसका स्वाद मीठा होगा, लेकिन अगर नकली दूध है तो इसका स्वाद मीठा नहीं बल्कि कड़वा होगा।

3. दूध में पानी की मिलावट की पहचान आप इस तरह से कर सकते हैं। दूध की कुछ बूंदें फर्श पर गिरा कर देखें, अगर दूध बहने लगता है और सफेद धार का निशान बनता है, तो दूध में पानी की कोई मिलावट नहीं है।

READ MORE :  PROJECT REPORT FOR 20 CROSSBRED COW FARM

4. हम आपको ये भी बता दें कि असली दूध को अगर आप अपने हाथों में लेकर रगड़ेंगे तो उसमें कोई चिकनाहट नहीं होगी। लेकिन अगर आपक नकली दूध को रगड़ेंगे तो डिटरजेंट जैसी चिकनाहट महसूस होगी।

5. असली दूध को जब आप उबालेंगे तो उसका रंग नहीं बदलेगा। जबकि नकली दूध को उबालने पर उसका रंग हल्का पीला पड़ जाता है।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON