ब्रॉयलर उत्पादन में गीला लिट्टर – कारण और रोकथाम

0
168

 

गीला लिट्टर क्या है?

जब ब्रॉयलर द्वारा उत्पादन होता है तो सबसे पहले हमारे ध्यान में चारे , चूज़ों की गुणवत्ता और प्रबंधन की बात आती है । लिट्टर की ओर कम ध्यान दिया जाता है, जबकि यह बिस्तर की सामग्री , व्यर्थ दाने और पानी, मल,और पंखों का मिश्रण है।
अच्छी तरह से प्रबंधित लिट्टर अधिक नमी, मल सामग्री को सोख लेता हैं, तो फर्श के ठंडे प्रभाव से चूज़ों बचा कर रखा जा सकता है l लिट्टर की औसतन नमी 25 से 35% तक होनी चाहिए। जब लिट्टर में पानी की मात्रा वाष्पीकरण की दर से अधिक हो तब वह “गीला” लिट्टर कहलाता हैl गंभीर स्तिथियों में, बिस्तर सामग्री “सील” हो जाती है और पक्षियों को नम, फिसलन और चिपचिपी सतह पर पाला जाता है। इसके अलावा कीड़ों , गंध उपद्रव (अमोनिया), गंदे पंख, घावों (foot pad lesions), और स्तन फफोले (breast blisters) (बुचर और मील, 2012) में वृद्धि के कारण उत्पादन कम होता सकता है | हर्मेंस एट अल (2006) ने कहा कि घटिया लिट्टर की स्थिति में 20,000 पक्षियों के एक ब्रॉयलर घर की अनुमानित नुकसान प्रति झुण्ड 950 अमरीकी डॉलर है।

कौन से कारण गीले लिट्टर को प्रभावित करते हैं?

संचालन (Management)

लिट्टर की गुणवत्ता को कई कारण प्रभावित करते हैं। 65-80% पानी जो ब्रॉयलर में जाता है, वह पीने के पानी से आता है l इसलिए, तापमान एवं नमी और परिणामस्वरूप संचालन का , ब्रोयलर उत्पादन में पानी की खपत पर एक विशेष प्रभाव है। सामान्य परिस्थितियों में, भोजन की तुलना में पानी का सेवन 1.75 से 2 गुना अधिक है। 20,000 पक्षियों और 34 किलो पक्षियों / मी² के साथ एक ब्रॉयलर घर के प्रति दिन लिट्टर में 2.5 टन पानी मिलाया जाता है जो एक अच्छे आवास संचालन के प्रभाव को दर्शाता करता है।

READ MORE :  मुर्गिओं मे रानीखेत रोग: पोल्ट्री उद्योग के लिए एक प्रतिद्वंद्वी 

पोषण संबंधी कारण

पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, सल्फेट और क्लोरीन को अधिक मात्रा में ग्रहण करने से पानी का सेवन बढ़ेगा और जिससे पानी का उत्सर्जन में भी वृद्धि होगी। यदि गीला लिट्टर होता हैं, तो सबसे पहले इन पौष्टिक तत्वों के स्तरों की जांच करनी चाहिए।
इसके अलावा, वसा की गुणवत्ता की जांच होनी चाहिए। खराब गुणवत्ता की वसा गीले मल का कारण बन सकती हैl
इसके अतिरिक्त, आहार सामग्री का चुनाव महत्वपूर्ण है। गेहूं, जौ और राई में गैर-स्टार्च पॉलीसेकेराइड की मात्रा अधिक होती हैl लिट्टर कूड़े को बनने से रोकने के लिए आहार में उच्च मात्रा में एंजाइम डालना उचित है।

अंत में ,फफूंदी लगे हुए भोजन में बड़ी मात्रा में मायकोटॉक्सीन हो सकते हैं, जो गीले लिट्टर के बनने में सहायक हैं। इसलिए, जानवरों को केवल अच्छी गुणवत्ता वाला चारा ही खिलाया जाना चाहिएl

wet litter
Fig. 1: गीला लिट्टरकई कारणों से प्रभावित होता है

 

आंतड़ीक स्वास्थ्य

एक श्रेष्ठ ब्रॉयल निष्पादन के लिए एक स्वस्थ आंत बहुत आवश्यक हैl

सामान्य पाचन आंत पारिस्थितिकी में किसी भी तरह का परिवर्तन पोषक तत्व अवशोषण और पोषक तत्व उत्सर्जन पर सीधा प्रभाव डालेगा । अगरआंत में सूजन हो तो वह कॉकसीडोइसिस, ई. कोली, या कैंबिलोबैक्टर के कारण होती है – एक ही समय में कई चीजें होती हैं: अधिक म्यूकस बनती है जिसकी वजह से भोजन का पॅसेज बढ़ जाता है। पानी अवशोषण के लिए कम समय उपलब्ध हो तो मल में पानी की मात्रा बढ़ जाती है। दूसरा ,आंत की सतह का कुछ भाग नष्ट हो जाता हैlअवशोषण के लिए कम सतह उपलब्ध हो ,तो रोगजनक अधिक आसानी से पैदा हो सकता है और दस्त हो सकता है, जिससे पानी वाला मल भी हो सकता है सकता है।
लिट्टर की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें
लिट्टर की गुणवत्ता को सुधlरने के लिए कई कारणों पर विचार किया जाना चाहिए
सबसे पहले, बिस्तर सामग्री का चुनाव l लकड़ी के छीलन और पीट अच्छे विकल्प हैं, जब भूसे का प्रयोग किया जाता है तो पानी अवशोषण की क्षमता को बढ़ाने के लिए उसे कlटा जाता है।
दूसरl, पानी की पाइपों से छलक रहे पानी को कम करने के लिए , लीक कर रहे या अवरुद्ध निपल्स को बदला जाना चाहिए। पीने की लाइनों को जानवरों की ऊंचाई के हिसाब से समायोजित किया जाना चाहिए। यदि ड्रिंकर्स बहुत नीचे होंगे तो पानी का छलकाव बढ़ जाएगा ।
तीसरा, जानवरों के सर्वोत्तम प्रदर्शन को सुनिश्चित करने के लिए आहार संयोजन और खनिज सामग्री को नियंत्रित किया जाना चाहिए।
चौथl, आंत स्वास्थ्य अनुकूलित किया जाना चाहिएl

READ MORE :  सोनाली प्रजाति के मुर्गी पालन : फायदे का व्यवसाय

निष्कर्ष

•गीले कूड़े के कारण ब्रॉयलर का काम बिगड़ सकता है।
•फूटपेड घावों, स्तन छाले, और बड़ा हुआ अमोनिया का स्तर इसके परिणाम हैंl
•एक इष्टतम आवास प्रबंधन और फ़ीड का सही विकल्प महत्वपूर्ण हैं।.
• लिट्टर की गुणवत्ता में सुधार करने में आंत स्वास्थ्य प्रमुख भूमिका निभाता है।

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON