मुद्रा लोन की सहायता से शुरू करे डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय

0
1448

 

मुद्रा लोन की सहायता से शुरू करे डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय

 

 

किसी देश की प्रगति में विशेषकर आर्थिक प्रगति में छोटे व सूक्ष्म उद्योग विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन उद्योगों के विकास के बिना किसी राष्ट्र के रूप विकसित देशों की सूची में दर्जा हासिल करना असंभव है। जिसे ध्यान में रखते हुए वर्तमान केंद्रीय प्राधिकरण ने इस बात को समझा की आयात पर ज्यादा निर्भर रहने के मुकाबले देश के सूक्ष्म व लघु उद्योगों को उचित व आवश्यक धन की पूर्ति करवाना जरूरी है। जिसके बाद भारत सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 में मुद्रा लोन योजना की शुरूआत की गयी। जिसका मुख्य लक्ष्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यापार संगठनों को वित्तीय सहायता देने के लिए केंद्रीय प्राधिकरण के साथ समन्वय स्थापित करना है। मुद्रा का फुल फॉर्म है – माइक्रो यूनिट्स डेवलपेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड।

 

हालांकि केंद्र सरकार ने कुछ व्यवसायों को इस योजना से बाहर रखा है, लेकिन यह उन लोगों को क्रेडिट प्रदान करेगा जो अपना स्वयं का डेयरी फार्म स्थापित करना चाहते हैं। दूध एक संपूर्ण भोजन है और इसके कई फायदे हैं। इसीलिए; ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में दूध की मांग अधिक है। मुद्रा योजना के तहत सही व्यावसायिक रणनीति, और वित्तीय सहायता के साथ, आप आसानी से अपनी डेयरी फार्मिंग का विस्तार कर सकते हैं।

 

आज इस लेख में डेयरी ज्ञान विस्तार से डेयरी फार्मिंग के लिए किस तरह किसान भाई मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं जानने के लिए यह लेख अंत तक ध्यान से पढें।

 

READ MORE :  INFORMATION BOOKLET OF CENTRAL GOVERNMENT'S ANIMAL HUSBANDRY SCHEMES FOR LIVESTOCK FARMERS'S OF INDIA

मुद्रा लोन के विभिन्न पहलू क्या हैं-

केंद्र सरकार ने सुझाव दिया है कि सभी आरआरबी, वाणिज्यिक बैंक, सहकारी बैंक, लघु वित्त बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी को मुद्रा योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों को वित्तीय सहायता देने की अनुमति दी जाएगी। लेकिन आपको अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के अनुसार आवेदन करने के लिए तीन अलग-अलग श्रेणियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है।

 

शिशु श्रेणी – इस स्लैब के तहत, आपको 50,000 तक की क्रेडिट राशि प्राप्त कर सकते हैँ। मुख्य से वे आवेदक इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जिनके पास स्टार्टअप या माइक्रो ट्रेड वेंचर हैं।

किशोर श्रेणी – मामूली नवीनीकरण और अन्य खरीद के लिए, आप किशोर श्रेणी के तहत लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस स्लैब के तहत 50,000 से 5 लाख रूपए तक की वित्तीय सहायता प्राप्त की जा सकती है।

तरुण श्रेणी – वे आवेदक जो 5 लाख से 10 लाख के बीच ऋण चाहते हैं, उन्हें इस श्रेणी के तहत आवेदन करना होगा। यदि आपके पास पहले से ही एक स्थापित डेयरी फार्म है, लेकिन आप अधिक कमाने के लिए अधिक जानवरों और मशीनरी खरीदना चाहते हैं, तो इस श्रेणी के लिए आवेदन करें।

 

क्या आप मुद्रा योजना के तहत डेयरी फार्म खोल सकते हैं?

डेयरी फार्म खोलना अपने आप में काफी महंगा प्रस्ताव है। गायों की संख्या, उनके लिए संतुलित आहार, समय –समय पर चारे की उपलब्धता, रखरखाव और अन्य मशीनरी के आधार पर आपके पास कम के कम 2 से 3 लाख रूपए के बीच की रकम अदा करनी होगी। यदि आप भूमि औऱ कृषि क्षेत्र प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए भी तकरीबन 1 लाख रूपए का भुगतान आवश्यक होगा। इसलिए इस प्रकार, शिशु श्रेणी के तहत मुद्रा ऋण के लिए आवेदन करना पर्याप्त नहीं होगा।

READ MORE :  EMAIL ADDRESS  OF ANIMAL HUSBANDRY DIRECTORS OF  DIFFERENT STATES IN INDIA

यदि आपके पास एक डेयरी फार्म है, लेकिन आप व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं, या अधिक जानवरों की खरीद या आधुनिक मशीनें स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको किशोर और तरुण श्रेणियों के तहत आवेदन करना होगा।

 

मुद्रा लोन के लिए कैसे आवेदन करें?

मुद्रा लोन के लिए आवेदन आप ऑनलाइन ही कर सकते हैं। जिसके लिए आपको https://mudramitra.in/Login पर जाकर मुद्रा ऋण प्रक्रिया के होम पेज पर जाने की जरूरत है।

वास्तविक पंजीकरण से पहले, आपको प्राथमिक नामांकन के लिए आवश्यक विवरण लिखना होगा। इसके लिए आपको, न्यू यूजर बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, कंप्यूटर स्क्रीन पर एक और ऑनलाइन नामांकन फॉर्म आएगा। आपको अपने डेयरी फार्म के पंजीकृत नाम का उल्लेख करना होगा।

इस कदम से यूजर आईडी और पासवर्ड की पहचान करने में भी मदद मिलेगी। ये दोनों आपको लॉग ऑन करने और स्कीम से संबंधित विवरणों की जांच करने में सहायता करेंगे।

वास्तविक मुद्रा योजना नामांकन फॉर्म छह भागों में विभाजित है। इन सभी वर्गों को ऑनलाइन भरना होगा।

इन सभी स्टेपस में व्यक्तिगत जानकारी, व्यापार और व्यवसाय से संबंधित विवरण, बैंकिंग विवरण, निवेश बिक्री, लाभ या हानि से संबंधित डेटा, मेडिकल शॉप पंजीकरण के डिजीटल दस्तावेज और अन्य कागजात शामिल हैं। अंतिम चरण घोषणा के साथ जुड़ा हुआ है, जो आवेदन के बाद प्रस्तावित है।

बैंकों की सूची का भी उल्लेख किया गया है। आप उस बैंक को चुन सकते हैं जहां से आप मुद्रा क्रेडिट के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

बैंक आपके आवेदक की पेशकश करेगा या उसे रद्द करेगा या नहीं, इसका अंतिम निर्णय विशेष वित्तीय संस्थान के निर्णय पर आधारित है।

READ MORE :  EAR TAGS  पशुओं की पहचान

यदि आवेदक स्वीकृत हो जाता है तो प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे।

 

आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

 

केंद्र सरकार से इस ऋण को प्राप्त करने के लिए कुछ कानूनी दस्तावेज आवश्यक हैं। सभी आवेदक जो इस वित्तीय सहायता को प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें इन दस्तावेजों को प्रस्तुत करना होगा। सुनिश्चित करें कि आपके पास आपका व्यक्तिगत आधार कार्ड हो। अपने आवेदकों को जमा करने के दौरान, आपको अपने पैन कार्ड के साथ अपना पैन कार्ड संलग्न करना होगा, जो आपके डेयरी फार्म के लिए जारी किया गया हो। इसके अलावा, नामांकन फॉर्म के साथ आवासीय और आयु प्रमाण पत्र भी संलग्न करना होगा। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझेदारी में डेयरी फार्म के मालिक हैं, तो साझेदारी कर्मों को भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए। जैसा कि केवल ऋण चूककर्ता इस क्रेडिट को प्राप्त करने में सक्षम होंगे, डिफॉल्टर प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है।

 

तो किसानभाईयों यह थी मुद्रा लोन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी, जिसकी सहायता से डेयरी ज्ञान से जुड़े हमारे किसानभाई आसानी से या तो डेयरी फार्म का विस्तार कर सकते हैं या नयी डेयरी फार्मिंग की शुरूआत कर सकते हैं।

 

Please follow and like us:
Follow by Email
Twitter

Visit Us
Follow Me
YOUTUBE

YOUTUBE
PINTEREST
LINKEDIN

Share
INSTAGRAM
SOCIALICON